कोरोना से बचाने के लिए डोनाल्ड ट्रंप को दी गयी ये स्पेशल दवा, दूसरे मरीजों के लिए नहीं उपलब्ध

व्हाइट हाउस के चीफ ऑफ स्टाफ मार्क मीडोज ने माना कि अधिकारियों ने जो पहले बताया था, ट्रंप की तबीयत उससे ज्यादा खराब थी. ट्रंप को न सिर्फ बुखार था बल्कि उनका ब्लड ऑक्सीजन लेवल भी तेजी से गिर रहा था.

 

कोरोना पॉजिटिव होने के बाद अमेरिकी ट्रंप को मेरीलैंड के वॉल्टर रीड हॉस्पिटल में एडमिट कराया गया है. ट्रंप को दी जा रही दवा REGN-COV2 को अमेरिकी कम्पनी रीजेनेरन ने तैयार किया है. इस दवा में चूहे और कोरोना से रिकवर हुए मरीज की एंटीबॉडी का इस्तेमाल किया गया है. अभी तक ये ट्रायल में ही है.

एक रिपोर्ट के मुताबिक यह एंटीबॉडी कॉकटेल ड्रग है और इसका नाम REGN-COV2 है. ट्रंप को इस दवा के 8 ग्राम का एक डोज दिया गया है जिसके बाद से उनकी हालत में अब सुधार है.

ट्रंप की मेडिकल टीम ने बताया कि बीमारी के दौरान उनका ब्लड ऑक्सीजन लेवल दो बार गिरा था. हालांकि उनकी हालत अब ठीक है और उन्हें शुक्रवार शाम से फिर बुखार नहीं आया है. रिपोर्ट के मुताबिक उन्हें रेमडेसिविर की दूसरी डोज दी जा चुकी है और उनके लीवर और किडनी सामान्य तरीके से काम कर रहे हैं.

कोरोना संक्रमण (Coronavirus) की चपेट में आए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) की सेहत में अब सुधार है. ट्रंप की हालत स्थिर बताई जा रही है और कहा जा रहा है .

सोमवार को उन्हें अस्पताल से व्हाइट हाउस शिफ्ट किया जा सकता है. मिली जानकारी के मुताबिक डॉक्टर्स ट्रंप का इलाज एक ऐसी एंटीबॉडी ड्रग से कर रहे हैं जो फिलहाल दूसरे कोरोना मरीजों के लिए उपलब्ध नहीं है.