मानसिक, शारीरिक और आध्यात्मिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देंगे ये सरल योगासन

Share & Get Rs.

अपने पैरों को स्ट्रेच करते हुए उन्हें टोंड करने का एक नया तरीका यहां दिया गया है. यह हैमस्ट्रिंग कर्ल मशीन (जो वैसे भी उबाऊ है) से बाहर निकलने का एक शानदार तरीका है, और कुछ ऐसा करें जिसमें आपके पूरे शरीर को भाग लेना पड़े. आप एक तरह से वजन के साथ अपनी हैमस्ट्रिंग और ग्लूट्स को टारगेट कर उनपर गंभीरता से काम करेंगे.

 

यह कोई रहस्य नहीं है कि योग का अभ्यास आपके मानसिक, शारीरिक और आध्यात्मिक स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकता है. यह तनाव को कम करने, मामूली दर्द को कम करने, चिंता को दूर करने और आपकी नींद की गुणवत्ता में सुधार करने की क्षमता के लिए जानी जाती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि जब आपके पैरों की बात आती है तो योग चमत्कार कर सकता है.

वृक्षासन
बिगिनर्स के लिए वृक्षासन एक अच्छा आसान है. इस आसन से व्यक्ति को संतुलन बनाने और फोकस बढ़ाने में मिलती है. यह आसान खड़े रहकर किया जाता है और इससे एक पैर पर शरीर का संतुलन बनना सीखा जाता है. इससे योगी अपनी सांसों को संतुलित करना भी सीखता है और इससे कोर से मजबूत बनने में मदद मिलती है.

पश्चिमोत्तानासन
योग का अभ्यास शुरू करने वालों के लिए पश्चिमोत्तानासन बहुत महत्वपूर्ण है. पश्चिमोत्तानासन करने से पीठ के नीचे के हिस्से और ऊपर के हिस्से के में स्ट्रेच मिलता है. यह आसन बैठकर, सामने की ओर झुककर किया जाता है.

सेतु बंधासन
सेतु बंधासन शरीर को पीछे की ओर झुकाकर किया है. यह अधोमुख श्वानासन के विपरीत होता है क्योंकि अधोमुख आसन शरीर को आगे की ओर झुकाकर किया जाता है. योग का अभ्यास शुरुआत करने वाले लोगों के लिए इसे बेहतरीन आसन माना जाता है.

Share & Get Rs.