कोरोना के बीच चीन ने खड़ी की ये नई मुसीबत, आ सकती है बड़ी तबाही, जाने पूरी खबर

चीन ने अपने ‘लांग मार्च 5बी’ रॉकेट के मलबों पर टिप्पणी करने से इंकार कर दिया है, जो इस हफ्ते पृथ्वी के वायुमंडल में प्रवेश करने वाला है और इस तरह की चिंता जताई जा रही है कि अगर यह बस्ती वाले इलाकों में गिरता है इससे काफी नुकसान हो सकता है।

पिछले हफ्ते इस रॉकेट को देश के अंतरिक्ष स्टेशन से प्रक्षेपित किया गया था। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने इस सवालों के जवाब नहीं दिए कि इस तरह की खबरें हैं कि अमेरिका का रक्षा विभाग गिरते रॉकेट के मलबे पर नजर बनाए हुए हैं। वहीं सरकारी मीडिया ने चीन के विशेषज्ञों के हवाले से कहा है कि विखंडित रॉकेट के कुछ हिस्से समुद्र में गिरेंगे।

दुनिया के कई देश जहां इस समय कोरोना से जूझ रहे हैं वहीं चीन इस संकट की घड़ी में नई मुसीबत खड़ी कर दी है। दरअसल चीन का ‘लांग मार्च 5बी’ रॉकेट बेकाबू हो गया है और माना जा रहा है कि यह पृथ्वी पर बड़ी तबाही ला सकता है।

आशंका जताई जा रही है कि करीब 21 टन वजनी यह रॉकेट घनी आबादी वाले महानगरों जैसे- अमेरिका का न्‍यूयॉर्क, स्‍पेन का मैड्रिड और चीन के पेइचिंग शहर को निशाना बना सकता है।

हालांकि अभी तक वैज्ञानिक यह पता नहीं लगा पाए हैं कि यह रॉकेट ठीक-ठीक कहां पर गिरेगा। लेकिन अगले 48 घंटे काफी अहम हैं, जब इसकी वास्तविक स्थिति को लेकर सटीक जानकारी मिल सकती है।