स्किन प्रॉब्लम्स से छुटकारा पाने के लिए करे ये उपाय

गेंदे के फूल सर्दियों में आसानी से मिल जाते हैं और इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. आप इसका इस्तेमाल त्वचा में कसाव लाने के लिए कर सकते हैं. इसके लिए आपको पत्तों को पीसकर पेस्ट बना लें और इस पेस्ट तो चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें. बाद में साफ पानी से धो लें.

गुलाब का फूल हाइड्रेटिंग और कूलिंग नेचर का होता है. आप गुलाब जल का इस्तेल त्वचा के पोर्स को बंद करने और मॉश्चराइज करने के लिए कर सकते हैं. इसके लिए आपको एक चम्मच गुलाब जल, गर्म पानी, शहद और गेहूं का इस्तेमाल कर फेसपैक बनाना है. इस फेस पैक को करीब एक घंटा लगाकर छोड़ दें और बाद में पानी से धो लें.

कैमोमाइल का फूल एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होते हैं. ये त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है. आप इसका इस्तेमाल फेस पैक के रूप में कर सकते हैं. इसके लिए आपको 100 मिलीलीटर कैमोमाइल चाय बनानी है.

उसे ठंडा होने देना है. इसके बाद इस मिश्रण को कॉटन बॉल की मदद से अपने चेहरे पर लगाएं और 6 से 7 मिनट के लिए छोड़ दे. इसके बाद चेहरे को पानी से धो लें.

चमेली का इस्तेमाल विभिन्न प्रकार के लोशन, फ्रेस क्रीम और साबुन समेत अन्य कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स में किया जाता है. आप चमेली का इस्तेमाल डेली रूटीन में त्वचा को रिपेयर करने के लिए कर सकते हैं.

इसके लिए आपको चमेली के फूल को मिनरल वॉटर में कुछ देर के लिए भिगो देना और इस लिक्विड मिश्रण को स्प्रे बोतल में डालकर रख लेना है. इसे रोजोना फेस मिस्ट की तरह इस्तेमाल करें. आप इस उपाय को हफ्ते में दो बार इस्तेमाल कर सकती हैं.

फूलों का इस्तेमाल कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स में सबसे ज्यादा किया जाता है. आयुर्वेद के मुताबिक फूल में कई तरह के विटामिन्स और मिनरल्स होते हैं जो स्किन प्रॉबलम्स से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं.

सिर्फ फूल त्वचा को मॉश्चराइज करने में मदद नहीं करते हैं बल्कि इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट एक्ने और डैमेज स्किन को रिपेयर करने का काम करते हैं. आज हम आपको कुछ फूलों के बारे में बता रहे हैं जिसका इस्तेमाल आप फ्लालेस स्किन पाने के लिए कर सकती हैं.