ये एक्सरसाइज हटा देगी आपकी आँखों से चश्मा कुछ ही दिनों में ,यहां जाने इनके बारे में

आज के समय में 10 में से 4 लोग ऐसे हैं जिन्हें आंखों से जुड़ी समस्या का सामना करना पड़ता है तो चीज धुंधली नजर आ रही या आई साइड बढ़ता जा रहा है। आपके आसपास भी आपको ऐसे कई लोग देखने को मिलेंगे जो शौकिया या मजबूरी में घंटे लैपटॉप का फोन के सामने बैठे रहते हैं। कामकाजी लोगों के लिए तो जीवन का हिस्सा बन गया। लेकिन अपनी सेहत का ध्यान रखना भी उतना ही जरूरी है। इसलिए अगर आप अपनी आंखों की चश्मा का नंबर को कम करना चाहते हैं तो बिजी शेड्यूल से 5 से 10 मिनट निकाले और एक्सरसाइज को करके देखें। कुछ दिनों के अंदर ही आंखों की रोशनी वापस आने लगेगी।

चश्मा हटाने के लिए आंखों का योग

पामिंग
पामिंग कोई एक्सरसाइज नहीं बल्कि एक रिलैक्सेशन पोज है। बस अपने दोनों हाथों को एक दूसरे से रब करें जिससे आपके हाथों में गर्माहट आएगी। अब हाथों को अपने बंद आंखों पर रखें। ऐसा करने से आंखों के अगल-बगल सरकुलेशन होगा।

अगल-बगल देखें
इस एक्सरसाइज को करने के लिए शांति से एक जगह पर बैठ जाए। फिर अपनी आंखों की पुतलियां से दाएं और देकर फिर बांये और देखें। इस एक्सरसाइज को तीन से पांच बार करें।

ऊपर नीचे देखें
इसमें आप अपने आई बॉल से ऊपर की ओर देखें और किसी चीज पर ध्यान केंद्रित करें। फिर नीचे की ओर देख ध्यान रखें। ऊपर और नीचे देखने के बीच 5 से 10 सेकंड का समय होना चाहिए।

क्लॉकवाइज रोटेशन एक्सरसाइज
इस एक्सरसाइज में आपको अपनी आंखों की पुतलियां की घड़ी की सुई की तरह गोल-गोल घूमना है। इसे रोजाना 10 बार करें इससे सर दर्द की समस्या भी दूर होती है।