झड़ते बालों को रोकने के लिए आपनाए ये आसान सी टिप्स

आंवला आपके बालों को मजबूत और चमकदार बनाए रखने में मदद करता है. ये आपके स्कैल्प को नरिश करने का काम करता है. इसके लिए आपको ताजे आंवला का जूस बनाना है और बालों में सर्कुलर मोशन में मसाज करें. करीब 30 मिनट तक लगाए रखें और बाद में शैंपू से धो लें और फिर कंडीशनर लगाएं.

जोजोबा तेल बालों की ग्रोथ के लिए महत्वपूर्ण होता है. ये आपके बालों को चमकदार बनाएं रखने में मदद करता है. अगर आप झड़ते बालों की समस्या से परेशान है तो जोजोबा ऑयल का इस्तेमाल करें.

बालों के स्कैल्प पर सीबम की मात्रा अधिक होने की वजह से बाल टूटने लगते हैं. बालों को स्वस्थ और मुलायम रखने के लिए सिर में जोजोबा ऑयल से मालिश करें. ये सबसे आसाना और नेचुरल तरीका है. हफ्ते में एक से दो बार मसाज करें.

बिजी लाइफस्टाइल, प्रदूषण और धूप हमारे बालों के लिए नुकसानदायक है. इसकी वजह से बाल झड़ना, दो मुंहे बाल, समय से पहले सफेद होना आदि समस्याओं से गुजरना पड़ता है. झड़ते बालों की समस्या को रोकने के लिए बाजार में कई तरह के प्रोडक्ट्स मौजूद है.

हालांकि इन प्रोडक्ट्स में मौजूद केमिकल बालों के लिए नुकासान दायक है. आप इसकी जगह घरेलू उपायों का इस्तेमाल कर सकती हैं. खासकर अभी मानसून के मौसम में बाल झड़ना आमबात है।

इस मौसम में बालों को खयाल रखना बहुत जरूरी होता है. अगर आप भी झड़ते बालों की समस्या से परेशान हैं तो हम आपको कुछ घरेलू उपाय बता रहे हैं जिसका इस्तेमाल कर समस्या से निजात पा सकते हैं.