सिर दर्द को दूर करने के लिए अपनाएं ये आसान सी टिप्स

जो कई बार असहनीय हो जाता है।अक्सर लोग सिर दर्द का उपचार करने के लिए दर्द निवारक दवाओं का यूज करते हैं। इन मेडिसिन से सिर दर्द तो कम हो जाता है पर यह शरीर पर बुरा असर डालते हैं।

इन दवाओं के बजाय के बजाय देसी आयुर्वेदिक उपाय को अपनाकर भी कर सकते हैं। इस पोस्ट में हम बताएंगे आपको सिर दर्द का इलाज के घरेलू उपाय कैसे करें।

पानी के द्वारा- कुछ-कुछ देर पर पानी की थोड़ी-थोड़ी मात्रा पीने से भी सिर दर्द में आराम मिलता है। एकबार आपका शरीर हाइड्रेटेड हो जाएगा तो सिर का दर्द धीरे-धीरे कम होने लगेगा।

आजकल सब लोग एक दूसरे से बेहतर करने और आगे निकलने की होड़ में लगे हैं।ऐसे में सिर दर्द की शिकायत होना आम है। इस दर्द का सबसे बड़ा कारण तनाव है।

यह समस्या छोटे बच्चों से लेकर बड़े बूढ़ों तक किसी को भी परेशान कर सकती है।और अगर यह बीमारी बार-बार हो तो यह आधासीसी (माइग्रेन) का रुप ले लेती है।माइग्रेन में सिर के आधे हिस्से में दर्द होता है।

माइग्रेन एक जटिल विकार है जिसमें बार-बार मध्यम से गंभीर सिरदर्द होता है और अक्सर इसके साथ कई स्वैच्छिक तंत्रिका तंत्र से संबंधित लक्षण भी होते हैं।

आमतौर पर सिरदर्द एक हिस्से को प्रभावित करता है और इसकी प्रकृति धुकधुकी जैसी होती है जो 2 से लेकर 72 घंटों तक बना रहता है। संबंधित लक्षणों में मितली, उल्टी, फोटोफोबिया (प्रकाश के प्रति अतिरिक्त संवेदनशीलता), फोनोफोबिया (ध्वनि के प्रति अतिरिक्त संवेदनशीलता) शामिल हैं और दर्द सामान्य तौर पर शारीरिक गतिविधियों से बढ़ता है।