डैंड्रफ की समस्या को दूर करने के लिए अपनाए ये आसान सी टिप्स

इस हेयर मास्क को बनाने के लिए सबसे पहले 4-5 चम्मच दही लें और उसमें 2 चम्मच नींबू का रस मिलाएं. अब इसमें कुछ बूंदें नारियल तेल मिक्स करें. इस पेस्ट को पूरे बालों पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें.

बाद में इसे शैंपू से धो लें. आपको डैंड्रफ की समस्या से काफी हद तक आराम मिलेला. इसके साथ ही आपके बाल झड़ने की समस्या भी कम हो जाएगी. यह बालों को घना, मजबूत और शाइनी बनाएगा.

इस हेयर मास्क को बनाने के लिए सबसे पहले 2 चम्मच दही लें और उसमें 3 चम्मच एलोवेरा जेल, 2 चम्मच ऑलिव ऑयल, 1 चम्मच शहद डालकर मिला लें. अब इस मास्क को बालों पर लगाकर 10-15 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें. बाद में इससे बालों को मसाज करें और बाद में शैंपू से धो लें. इस हेयर मास्क से आपके बाल झड़ने की समस्या दूर हो जाएगी और वह शाइनी और चमकदार बनेगा.

इस हेयर मास्क को बनाने के लिए आप सबसे पहले एक कटोरी में 4-5 चम्मच दही दही लें और उसमें एक अंडा मिक्स करें. अह असे अच्छी तरह से मिक्स करें और बालों पर 20 मिनट के लिए लगा कर छोड़ दें.

बाद में शैंपू से बालों को धो दें. यह आपके बालों को जड़ों से पोषण देकर उन्हें मजबूत बनाता है. इसके साथ ही वह शाइनी और लंबे भी होते है. यह आपको डैंड्रफ से छुटकारा देगा.

हमें अक्सर दही खाने की सलाह दी जाती है. यह हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है और विटामिन, खनिज पदार्थ और फैटी एसिड से भरपूर है. यह स्वास्थ्य को अच्छा करने के साथ-साथ बालों की ग्रोथ को तेज करने में भी मदद करता है.

इसमें भारी मात्रा में प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटेशियम पाए जाते हैं. यह बालो को पोषण देकर उन्हें ग्लोइंग और और मजबूत बनाता है. यह रूसी (Dandruff), खुजली और स्कैल्प इंफेक्‍शन से आराम दिलाने में मदद करता है.