बालो को मुलायम और चमकदार बनाने के लिए अपनाए ये आसान सी टिप्स

दही पोषक तत्व वएंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल आदि गुणों से भरपूर होता है। यह सेहत के साथ स्किन व बालों के लिए भी फायदेमंद माना जाता है।

 

यह एक बेहतरीन प्राकृतिक मॉइस्चराइजर की तरह काम करता है। इसमें मौजूद लैक्टिक एसिड स्कैल्प को अच्छे से साफ करके उसे पोषित करने में मदद करता है। यह बालों को हैल्दी रखने के साथ उसका पीएच स्तर सामान्य रखने में मदद करता है। इससे बाल जड़ों से मजबूत होकर लंबे, घने, मुलायम व शाइनी होने में मदद मिलती है।

केला विटामिन, कैल्शियम आदि पोषक तत्व व एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर होता है। यह रुखे, बेजान बालों को जड़ों से पोषित करने में मदद करते हैं। इससे बाल घने, लंबे, शाइनी, मजबूत होने में मदद मिलती है।

मौसम भले कोई भी हो बालों से जुड़ी समस्याएं होना आम बात है। ऐसे में बालों को हैल्दी व शाइनी बनाने के लिए कंडीशनर लगाने की भी जरूरत होती है। कंडीशनर बालों पर सुरक्षा कवच की तरह काम करते हैं। यह बालों को जड़ों से पोषित करके उसका रूखापन, मगर बाजार से मिलने वाले कंडीशनर में कैमिकल्स होते हैं। ये बालों को हैल्दी रखने की जगह पर नुकसान पहुंचाने का काम करते हैं। ऐसे में आप चाहे तो घर पर नेचुरल चीजों से कंडीशन तैयार कर सकती है।