ग्लोइंग स्किन पाने के लिए अपनाए ये आसान सी टिप्स

ग्लोइंग स्किन शायद ही किसी को नापसंद होगी। हर कोई चाहता है कि उसकी क्लीन एंड क्लियर स्किन हो साथ ऐसी स्किन अगर चमकदार हो तो स्किन फ्लॉन्ट करने का मजा दोगुना हो जाता है। आज हम आपको कुछ होममेड फेस पैक के बारे में बते रहे हैं जो इस तरह की स्किन पाने में मदद कर सकते हैं।

अगर आप नेचुरल और इफेक्टिल तरीके के बारे में देख रहे हैं तो संतरे के छिलके से बहतर कुछ हो नहीं सकता है। संतरे के छिलके से आप घर में तरह-तरह के फेस पैक बना सकते हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर संतरे के छिलके ही क्यों तो बता दें कि संतरे के छिलके स्किन को हील करने में मदद करते हैं। इसी के साथ स्किन टेक्सर और हेल्दी-यूथफुल स्किन को प्रमोट करते हैं। इसी के साथ संतरे के छिलके न्यूट्रिएंट्स और एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। ऐसे में जानते हैं इनसे फेस पैक बनाने का तरीका

1) संतरे का छिलका, हल्दी और शहद

अगर आपकी स्किन पर टैनिंग हो गई है तो ये फेस पैक त्वचा पर कमाल कर सकता है। ये स्किन टोन और रंग में सुधार करता है। इस पैक को बनाने के लिए एक चम्मच शहद, संतरे के छिलके का पाउडर और हल्दी पाउडर को अच्छे से मिक्स करें और फिर चेहरे पर 8 से 10 मिनट के लिए अप्लाई करें। पैक सुखने के बाद गीले हाथों से सर्कुलर मोशन में मसाज करें।

2) संतरे के छिलके और नींबू

स्किन को चमकदार बनाने के साथ ही ये फेस पैक स्किन टोन को लाइट करता है। इसी के साथ ये ऑयली और एक्ने प्रोन स्किन के लिए बेहतरीन है। इसे बनाने के लिए दो चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर में 3 से 4 बूंद नींबू के रस की डालें और फिर चेहरे पर 30 मिनट के लिए अप्लाई करें।

3) संतरे और केले का फेस पैक

ये फेस पैक इंफ्लामेशन को कम करता है। वहीं इसे लगाने से स्किन को मॉइश्चराइज करता है। इसे बनाने के लिए एक केले को मैश करें और एक संतरे को भी मैश करें (चाहें को पील पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं।)। इफि स्किन पर इसे कम से कम 20 मिनट के लिए लगाएं। सूखने के बाद इसे गुनगुने पानी से धोएं और पैट ड्राई करें।