डेंड्रफ की समस्या को दूर करने के लिए करे ये घरेलू उपाय

डैंड्रफ (रूसी) भले ही बालों के झड़ने की वजह न हो, लेकिन दोनों के बीच संबंध होने कि सम्भावना है. वजह है कुछ इन्फेक्शन  चिकित्सकीय परिस्थितियां जो डैंड्रफ की मौजूदगी  बालों के झड़ने, दोनों की ही वजह बन सकते हैं.

डेंड्रफ की समस्या बेहद आम है. डैंड्रफ या डैंड्रफ जैसी समस्या से लोगों के बाल झड़ सकते हैं. खासतौर पर तब जब डैंड्रफ की समस्या गंभीर हो. बालों के झड़ने की वजह डैंड्रफ नहीं है, लेकिन डैंड्रफ के कारण बाल झड़ सकते हैं. डैंड्रफ हमारे सिर की स्कीन  बालों के रोम छिद्रों को नुकसान पहुंचा सकते हैं. इसकी वजह से या तो बाल पतले हो जाते हैं या फिर नये बाल आना बंद हो जाते हैं.

डैंड्रफ से झड़ते हैं बाल
डैंड्रफ का मतलब होता है कि खोपड़ी की स्कीन पर सूखी  खुजली वाली परत सी बन जाती है. यह महज एक लक्षण है समस्या की ठीक पहचान नहीं. डैंड्रफ की कई वजहें हो सकती हैं, जैसे सूखी त्वचा, आहार, तनाव  शैम्पू और बालों के रखरखाव से जुड़े कुछ उत्पाद. कई बार डैंड्रफ के कारण सिर में इतनी खुजली होती है कि खून तक निकल आता है.

इसकी परेशानी
बालों के रोमों में निरंतर सूजन से नुकसान होता है  बालों का विकास थम जाता है. यह बालों के निर्बल  पतला होने का कारण बनता है. बालों को मोड़ने, बेवजह जोर लगाकर संवारने या खोपड़ी को खुजाते रहने से बाल झड़ सकते हैं.

कैसे करें बचाव
डैंड्रफ से बहुत ज्यादा अरसे से परेशान लोग इस बात को जानते हैं कि यह बीमारी उपचार कराने के बाद भी दोबारा लौट आती है. ऐसे में कुछ ऐहतियात बरते जाने की जरुरत होती है.
डैंड्रफ जब शैम्पू या अन्य इलाज से न जा रहा हो तो स्कीन रोग विशेषज्ञ से मिले.
अगर बाल गुच्छों में गिरते हों तो मुद्दा कुछ  भी होने कि सम्भावना है.
बालों को नियमित तौर पर शैम्पू करें.