कोरोना पर लगाम लगाने के लिए यूपी सरकार ने जारी किए ये निर्देश, जानिए सबसे पहले

यूपी में पीएचसी पर ओपीडी सोशल डिस्टेंसिंग और कोरोना से जुड़ी अन्य सभी जरूरी सावधानियां बरतते हुए सुचारू रूप से चलाई जा सकती है. ब्लैक फंगस के लिए भी सरकार की ओर से यह निर्देश दिया गया है .

 

हर जिला अस्पताल में हर रोज 10 से 12 बजे तक नेत्र विशेषज्ञ, ईइनटी की ओपीडी कोविड प्रोटोकॉल के तहत शुरू हो. जिलों के ICCC में डॉक्टर्स की ड्यूटी आवश्यकतानुसार ही लगाई जाए,इनकी ड्यूटी पीएचसी,सीएचसी में उपलब्धता के लिए उपयोग हो.

अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य की ओर से जारी निर्देश में कहा गया है कि सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर चिकित्सक, पैरा मेडिकल स्टाफ की उपस्थिति सुनिश्चित करें.

साथ ही यह भी कहा गया है कि सभी पीएचसी, सीएचसी और स्वास्थ्य उपकरणों को चालू हालत मे लाएं. इसमें पीएचसी पर ओपीडी बंद करने से संबंधित कोई दिशा निर्देश नहीं है.

यूपी सरकार ने ग्रामीण इलाकों मे कोरोना वायरस के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए जिला अस्पताल, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (पीएचसी) और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) के लिए सभी जिलों के चिकित्साधिकारियों को निर्देश जारी किया है. यूपी सरकार की ओर से कोरोना को लेकर ये निर्देश अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य ने जारी किए हैं.

कोरोना वायरस की दूसरी लहर शहर-शहर कहर बरपा ही रही है, गांवों में भी संक्रमण तेजी से फैल रहा है. गांवों में तेज रफ्तार कोरोना पर लगाम लगाने के लिए अब उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली सरकार एक्टिव मोड में आ गई है. यूपी सरकार ने ग्रामीण इलाकों में कोरोना की रफ्तार पर लगाम लगाने के लिए अधिकारियों को निर्देश जारी किए हैं.