उत्तर भारत में इन दिनों भीषण गर्मी से लोगो का बूरा हाल , 3 दिनों में 98 लोगों की मौत

त्तर भारत में इन दिनों भीषण लू की स्थिति है। बीते तीन दिनों में इसके कारण बिहार और उत्तर प्रदेश में कम से कम 98 लोगों की मौत हो गई है। उत्तर प्रदेश में 54 लोगों की जान गई है।

वहीं, बिहार से भी 44 लोगों की मौत की खबर सामने आ रही है। उत्तर प्रदेश के बलिया के एक जिला अस्पताल में भर्ती कम से कम 54 लोगों की मौत 15, 16 और 17 जून के बीच हुई है। एक अधिकारी ने कहा कि पिछले तीन दिनों में कम से कम 400 लोगों को बुखार और सांस फूलने की समस्या होने पर भर्ती कराया गया है।

एक अधिकारी ने कहा कि अधिकांश मरीज 60 वर्ष से अधिक आयु के थे। मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डॉ. जयंत कुमार ने कहा कि जिले में भीषण गर्मी पड़ रही है और लोगों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया जा रहा है।

बलिया के मुख्य चिकित्सा अधिकारी जयंत कुमार ने शनिवार को बताया, “सभी व्यक्ति किसी न किसी बीमारी से पीड़ित थे और अत्यधिक गर्मी के कारण उनकी स्थिति खराब हो गई थी।” उन्होंने कहा कि ज्यादातर मौतें हार्ट अटैक, ब्रेन स्ट्रोक और डायरिया से हुई हैं।

अधिकारी के अनुसार, 15 जून को 23, 16 जून को 20 और 17 जून को शाम 4 बजे तक 11 मौतें हुईं। मौत के कारणों की जांच के लिए लखनऊ से डॉक्टरों की एक टीम बुलानी पड़ी। साथ ही, अस्पताल में बड़ी संख्या में मरीजों के आने से स्ट्रेचर की कमी का सामना करना पड़ रहा है।

भारत मौसम विज्ञान के अनुसार, शुक्रवार को बलिया में अधिकतम तापमान 42.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 4.7 डिग्री अधिक है।

आपको बता दें कि बिहार में कम से कम 11 जिलों में पारा शनिवार को भीषण गर्मी के साथ 44 डिग्री सेल्सियस के पार चला गया। बिहार की राजधानी पटना में अधिकतम तापमान 44.7 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। शेखपुरा 45.1 डिग्री सेल्सियस के साथ सबसे गर्म स्थान रहा। पटना में 24 जून तक स्कूल बंद कर दिए गए हैं और राज्य के अन्य जिलों ने भी शिक्षण संस्थानों को बंद करने का आदेश दिया है।

बिहार में भी स्थिति अलग नहीं है क्योंकि भीषण गर्मी के कारण 24 घंटे में 44 लोगों की मौत हो गई। राज्य में कम से कम 18 जगह भीषण लू की चपेट में हैं। 44 में से 35 लोगों की मौत अकेले पटना में हुई है। नालंदा मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल (एनएमसीएच) में 19 और पीएमसीएच में 16 मरीजों की मौत हुई है। बिहार के अन्य जिलों में नौ लोगों की मौत हुई है.