पैरों की मसाज करने से मिलते हैं ये फायदे, जानिए कैसे…

सिर दर्द की समस्या हो या महसूस हो रहा हो किसी भी तरह का तनाव, कुछ देर की गई सिर की मालिश हर मर्ज का इलाज हो सकती है। बात चाहे त्वचा की हो या फिर बालों की देखभाल की, हम दोनों ही चीजों में कोई कमी नहीं छोड़ते।

लेकिन बात जब पैरों की आती है तो उन्हें अक्सर अनदेखा कर दिया जाता है। पैरों की मालिश को लेकर भी ज्यादातर लोगों का यही हाल है। लेकिन क्या आप जानते हैं सिर और बालों की ही तरह पैरों की मालिश के भी अपने कुछ हेल्थ बेनिफिट्स होते हैं। आइए जानते हैं उनके बारे में।

पैरों की मालिश के फायदे-
अनिद्रा की समस्या-

नींद न आने की समस्या को अनिद्रा कहा जाता है। अगर आप भी अनिद्रा से परेशान हैं, तो रोज रात को सोते समय अपने तलवों की मालिश जरूर करें। पैरों के तलवों की मालिश करने से शरीर को आराम मिलता है और मन शांत होता है।

तनाव -चिंता होती है दूर-
लंबे समय तक तनाव से घिरे रहने पर व्यक्ति को डिप्रेशन की समस्या हो सकती है। ऐसे में तनाव को दूर करने के लिए आप पैरों के तलवों की मालिश करें। तलवों की मालिश करने से तनाव दूर होता है।

पीरियड्स के दर्द में आराम –
महिलाओं को तलवों की मालिश करवाने से उनके पीरियड्स के दर्द में आराम मिलता है। इसके अलावा ऐसा करने से उन्हें तनाव, थकान में भी आराम मिलता हैं।

ब्लड सर्कुलेशन –
आयुर्वेद में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने का सबसे अच्छा उपाय शरीर की मालिश करना है। तलवों की मालिश करने से पूरे शरीर का ब्लड फ्लो बेहतर होता है। ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करने के लिए पैरों के तलवों की मालिश जरूर करें।

जोड़ों के दर्द में आराम-
रात को सोते समय तलवों की मालिश करने से जोड़ों के दर्द में भी आराम मिलता है।