अंडा खाने वालो के लिए आई ये बुरी खबर, होने जा रहा ऐसा…

नवरात्र में इसलिए कम नहीं हुए अंडे के रेट और सेलपंजाब में पोल्ट्री फार्म के मालिक रजिंदर सिंह बताते हैं, एक तो कोरोना के चलते अंडे का उत्पादन बहुत कम हो रहा है. अंडे देने वाली मुर्गियां हीं बहुत कम बची हैं. दूसरी वजह यह कि डॉक्टर और जानकारों का कहना है कि जिसके शरीर की इम्यूनिटी कमजोर है वो कोरोना वायरस का शिकार जल्दी हो रहा है.

अंडों की एक क्रेट 165 रुपये पहुंची-अंडे की एक क्रेट 163 रुपये से लेकर 165 रुपये तक की बिक रही है. सबसे बड़ी बात यह है कि अंडे की सेल पर भी कोई फर्क नहीं पड़ा है. व्रत के तीन दिन बीत जाने के बाद भी जो सेल नवरात्र से पहले थी वो ही अब भी बनी हुई है’.

अंडा कारोबारियों की मानें तो नवरात्र, दशहरा और दीवाली के दौरान धार्मिक श्रद्धा के चलते अंडे (Egg Price in India) का कारोबार 12 से 15 दिन तक के लिए मंदा हो जाता है.

सेल कम होते ही रेट भी डाउन हो जाते हैं. लेकिन यह पहला मौका है जब नवरात्र के दौरान अंडे (Egg Price Rises) के रेट कम नहीं हुए हैं. इतना ही नहीं सेल पर भी कोई फर्क नहीं पड़ा है. उल्टे नवरात्र में अंडे के दाम बढ़ गए हैं.

इसके पीछे कोरोना महामारी को एक बड़ी वजह बताया जा रहा है.अंडे के थोक कारोबारी मान्या ट्रेडर्स के संचालक बताते हैं, ‘बीते साल तक की बात करें तो नवरात्र शुरु होते ही अंडे की सेल कम हो जाती थी. रेट भी डाउन हो जाते थे.

अंडा कारोबार का यह हाल दीवाली तक रहता था. अगर पिछले साल नवरात्र के दौरान की बात करें तो 30 अंडे की एक क्रेट थोक में 135 रुपये की बिकी थी. जबकि नवरात्र से पहले के रेट 140 से 145 रुपये तक थे. लेकिन नवरात्र में इस बार का बाज़ार देखें तो काफी चौंकाने वाला है.