अभी – अभी इस राज्य में जारी हुई ये खतरनाक चेतावनी, भूलकर भी घर से बाहर न रखे कदम

मौसम विभाग ने आने वाले 24 घंटो में उज्जैन, इंदौर और जबलपुर संभागों में गरज-चमक के साथ बौछारें गिरने की संभावना जताई है। वहीं डिंडोरी, मंडला, अनूपपुर, रतलाम, झाबुआ, धार, बालाघाट, देवास और नीमच जिलों में भारी बारिश के साथ बिजली गिरने की संभावना भी जताई है।

9 से 11 अगस्त के बीच मध्य प्रदेश के उत्तरी तथा पूर्वी जिलों में काफी अच्छी बारिश हो सकती है। जबकि 8-9 अगस्त से दक्षिण-पश्चिमी तथा दक्षिणी जिलों पर मॉनसून कमजोर हो जाएगा।

हालांकि थोड़े इंतज़ार के बाद ही 12 और 13 अगस्त को एक बार फिर से दक्षिणी जिलों में वर्षा की गतिविधियों में कुछ वृद्धि होने के आसार दिखाई दे रहे हैं।

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक पीके साहा के मुताबिक मॉनसून की रेखा इस समय मध्य प्रदेश से होकर गुजर रही है। इसके प्रभाव से मध्य प्रदेश के कई जिलों में 7 अगस्त को भी अच्छी बारिश होने की संभावना है। 8 अगस्त से वर्षा की गतिविधियां उत्तरी तथा उत्तर-पूर्वी मध्य प्रदेश के भागों में बढ़ जाएंगी।

 जिससे आने वाले 24 घंटों में गुजरात से लगे प्रदेश के दक्षिण पश्चिमी हिस्सों में बारिश की उम्मीद है। उसके बाद एक नया सिस्टम जल्द ही बंगाल की खाड़ी में तैयार हो रहा है। मौसम विभाग कह रहा है कि उससे प्रदेश भर में तेज बारिश होने के आसार हैं।
मौसम विभाग का कहना है कि एक सिस्टम प्रदेश के दक्षिण पश्चिमी हिस्से के ऊपर बना हुआ था। जिसके शुक्रवार तक गुजरात निकल जाने का अनुमान है।

मध्यप्रदेश में लगातार मौसम बदल रहा है। कहीं तेज बारिश हो रही है तो कहीं तेज धूप पड़ रही है। हालांकि अब तक मध्य प्रदेश में मानसून वर्षा सामान्य से कम हुई है। 1 जून से 7 अगस्त के बीच पश्चिमी मध्य प्रदेश को 9 प्रतिशत कम तथा पूर्वी मध्य प्रदेश को 15 प्रतिशत कम वर्षा दर्ज की गई है.