किसान आंदोलन के बीच टिकरी बॉर्डर पर बन रहे पक्के मकान, सरकार उठाने जा रही ये बड़ा कदम

संयुक्त किसान मोर्चा ने कहा कि यूनाइटेड किंगडम के हाउस ऑफ कॉमन्स में किसान आंदोलन पर बहस के बाद, ऑस्ट्रेलिया के हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव में एक बहस हो सकती है, जो एक याचिका द्वारा इस मामले को सदन में उठा सकती है.

ओडिशा में किसान यात्रा रायगडा जिले के गुनूपुर में पहुंची. यहां किसान यात्रा का जोरदार स्वागत किया गया. इस बीच 7 अलग-अलग मार्गों पर 7 किसान रथों पर 7 किसान यात्रा आज चौथे दिन में प्रवेश कर गई हैं. ये यात्राएं पूरे बिहार में किसानों को जागरुक करेंगी.

लाल किले पर प्रदर्शन के साथ अलग-अलग मामलों में विभिन्न एफआईआर में गिरफ्तार 151 किसानों में से 147 अब तक जमानत पर रिहा हो गए हैं. रिहा किए गए लोगों में से कई धरना स्थलों पर वापस आ गए हैं.

चार किसान (पंजाब से तीन और हरियाणा से एक) की जमानत का इंतजार है. पंजाब के रंजीत सिंह, जिन्हें 29 जनवरी 2021 को गिरफ्तार किया गया था, जिनकी जमानत अर्जी को अस्वीकार कर दिया गया था, अब उच्च न्यायालय में आवेदन करेंगे.

वहीं संयुक्त किसान मोर्चा के कई नेता पश्चिम बंगाल में चुनाव प्रचार के लिए गए हैं. वहां मतदाताओं से आग्रह किया जा रहा है कि वे किसान विरोधी बीजेपी को वोट न दें. वही आज संयुक्त किसान मोर्चा के एक प्रतिनिधिमंडल ने सिंगूर और आसनसोल में महापंचायतों को संबोधित किया.

दिल्ली के सिंघु और टिकरी बॉर्डर पर पक्के मकान के निर्माण को लेकर संयुक्त किसान मोर्चा ने सफाई दी. पंजाब की 32 किसान यूनियनों की एक बैठक में निर्णय लिया गया कि प्रदर्शनकारियों को विरोध स्थल पर किसी भी स्थायी मकान का निर्माण नहीं करना चाहिए.