गुड़ की चाय पीने से शरीर को मिलता है ये लाभ

चाय (Tea) तो ज्यादातर लोग पीते हैं और कुछ लोग तो दिन में एक नहीं बल्कि कई कप चाय पी लेते हैं. लेकिन चाय पीने से कोई फायदे आपको नहीं मिल पाता है.

ऐसे में सर्दियों (Winter) के मौसम में अगर आप नॉर्मल चाय की जगह गुड़ वाली चाय (Jaggery Tea) पियें, तो ये आपके टेस्ट को बेहतर बनाने के साथ आपकी सेहत को भी कई तरह के फायदे (Benefits) पहुंचा सकती है. गुड़ की चाय पीना सेहत के लिहाज से तो अच्छा है ही, साथ ही गुड़ की तासीर गर्म होने की वजह से ये सर्दी के मौसम में आपको गर्माहट भी देती है.

गुड़ में काफी मात्रा में फास्फोरस, पोटेशियम, जस्ता, सुक्रोज, ग्लूकोज, आयरन, कैल्शियम, मैग्नेशियम, विटामिन-ए, बी, मिनरल्स और विटामिन पाए जाते हैं. ये सभी पोषक तत्व सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं. इसी वजह से गुड़ की चाय (Gud Ki Chai) भी सेहत के लिए अच्छी मानी जाती है.

गुड़ की चाय पीने से पाचन (Digestion) क्रिया दुरुस्त रहती है. इसके साथ ही गैस, एसिडिटी जैसी दिक्कतों से भी निजात मिलती है. गुड़ में आर्टिफिशल स्वीटनर काफी कम मात्रा में होता है. साथ ही चीनी के मुकाबले कई विटामिन और मिनिरल्स होते हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं.

गुड़ की चाय पीने से इम्यूनिटी (Immunity) स्ट्रांग होती है. जिसके चलते सर्दी, ज़ुकाम, कफ जैसी दिक्कतें होने का खतरा कम होता है. इसके साथ ही गुड़ की तासीर गर्म होती है जिसकी वजह से गुड़ वाली चाय पीने से शरीर में गर्माहट भी बनी रहती है.

गुड़ की चाय पीने से बॉडी को एनर्जी मिलती है. साथ ही तनाव और थकान से भी राहत मिलती है. गुड़ की चाय में शरीर को डिटॉक्स करने की क्वालिटी भी होती है. ये सर्दी की वजह से गले में होने वाले इंफेक्शन से बचाने में भी मदद करती है.

गुड़ की चाय (Jaggery tea) पीने से खून की कमी भी दूर होती है. दरअसल, गुड़ में काफी मात्रा में आयरन पाया जाता है. जो शरीर में खून को बढ़ाने में मददगार साबित होता है.

गुड़ की चाय पीने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है. इसके साथ ही ये चाय पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द से राहत देने में भी काफी मदद करती है.