Team India में सेलेक्ट ये हैं 4 सबसे धनी क्रिकेटर, एक दिन में 5 लाख तक कमाई…

इस बार टीम में जिन खिलाड़ियों को जगह दी गई है, उनमें रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह, शुभमन गिल, केएल राहुल, हार्दिक पंड्या (उपकप्तान) , श्रेयस अय्यर, रवींद्र जडेजा, ईशान किशन, सूर्यकुमार यादव, कुलदीप यादव, मो. सिराज, मो. शमी, अक्षर पटेल और शार्दुल ठाकुर शामिल हैं. आइए जानते हैं टीम इंडिया के चार ऐसे बड़े चेहरों के बारे में जो क्रिकेट की पिच पर ही नहीं, बल्कि कमाई के मामले में भी धमाल मचा रहे हैं.

विराट कोहली

सबसे ज्यादा कमाई करने वाले टीम इंडिया के खिलाड़ियों में पहले नंबर पर विराट कोहली का नाम आता है. क्रिकेट के मैदान पर जहां टीम इंडिया के पूर्व कप्तान Virat Kohli अपने बल्ले से रनों की बौछार करते हैं, तो वहीं कमाई में भी टॉप पर हैं. विराट न केवल क्रिकेट के जरिए, बल्कि ब्रांड एंडोर्समेंट और सोशल मीडिया के जरिए भी मोटी कमाई करते हैं. एमपीएल लाइव के मुताबिक, विराट की कुल नेटवर्थ (Virat Kohli Net Worth) करीब 127 मिलियन डॉलर यानी लगभग 1,046 करोड़ रुपये है. अगर इसे सालाना कमाई के तौर पर देखें तो लगभग 15 करोड़ रुपये है. जबकि महीनेभर में वे करीब 1,25,00,000 रुपये कमाते हैं. हफ्तेभर में कोहली की कमाई 28,84,615 रुपये और एक दिन में करीब 5,76,923 रुपये होती है. BCCI के A+ कॉन्ट्रैक्ट के जरिए विराट कोहली को सालाना 7 करोड़ रुपये मिलते हैं.

विराट कोहली ने Blue Tribe, Chisel Fitness, Nueva, और Digit जैसी कई कंपनियों में निवेश किया हुआ है. 220 मिलियन फॉलोअर्स के साथ वे इंस्टाग्राम (Instagram) पर सबसे फेमस सेलेब्रिटी की लिस्ट में शामिल हैं. विराट के पास मुंबई में एक आलीशान घर है, जिसकी अनुमानित कीमत करीब 34 करोड़ रुपये है.

इसके अलावा उनका गुरुग्राम वाला घर करीब 80 करोड़ रुपये के आस-पास का है. मुंबई में उनका एक शानदार रेस्टोरेंट है, जिसका नाम ‘वन8 कम्यून’ है. बेहद ही लग्जरी लाइफ जीने वाले विराट को कारों का भी बहुत शौक है और उनके कार कलेक्शन में Audi Q7, Audi RS5, Audi R8 LMX, Audi A8L W12 Quattro, Land Rover Vogue कारें हैं.

रोहित शर्मा

वन-डे वर्ल्ड कप के लिए कप्तान रोहित शर्मा भी क्रिकेट के अलावा कई जरियों से ताबड़तोड़ कमाई करते हैं. भारतीय टीम के अलावा रोहित शर्मा आईपीएल सीजन में मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) की कप्तानी करते हैं. उनके नेतृत्व में मुंबई इंडियंस ने 5 बार आईपीएल खिताब अपने नाम किया. रोहित शर्मा की नेट वर्थ (Rohit Sharma Net Worth) की बात करें तो रिपोर्ट्स के मुताबिक, वे करीब 214 करोड़ रुपये की संपत्ति के मालिक हैं. रोहित शर्मा को बीसीसीआई से सालाना 7 करोड़ रुपये मिलते हैं, जबकि वे कई ब्रांड को एंडोर्स भी करते हैं.

टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा के पास मुंबई में शानदार अपार्टमेंट है, जिसकी अनुमानित कीमत तकरीबन 30 करोड़ रुपये है. इसके अलावा उन्होंने भी कई कंपनियों के साथ-साथ रियल एस्टेट में मोटा इन्वेस्टमेंट किया हुआ है. बात करें रोहित शर्मा के कार कलेक्शन की तो बता दें कि इनके पास Lamborghini Urus, Mercedes-Benz GLS 400d, BMW X3, BMW M5 (Formula One Edition) और Audi A6.02 जैसी महंगी और लग्जरी कारें हैं.

रवींद्र जडेजा

Team India में शामिल ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) भी करोड़ों की संपत्ति के मालिक हैं. एक ओर जहां रवींद्र जडेजा क्रिकेट की पिच पर गेंद और बल्ले से कमाल दिखाते हैं, तो कमाई के मामले में भी वे धमाल मचा रहे हैं. क्रिकेट के अलावा वे कई ब्रांड एंडोर्समेंट से भी मोटा पैसा बनाते हैं. सिर्फ क्रिकेट से जडेजा की सालाना कमाई 16 करोड़ से ज्यादा होती है. जडेजा ने साल 2021-22 में 18.56 करोड़ रुपये की कमाई दिखाई थी. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो पिछले कुछ सालों में रवींद्र जडेजा की नेटवर्थ (Ravindra Jadeja Net Worth) में करीब 40 फीसदी से ज्यादा की तेजी दर्ज की गई है. फिलहाल, वे करीब 100 करोड़ रुपये की संपत्ति के मालिक हैं.

रवींद्र जडेजा जहां क्रिकेट की पिच पर कमाल कर रहे हैं, तो वहीं इनकी पत्नी राजनीति के मैदान में सक्रिय हैं. Ravindra Jadeja की पत्नी रिवाबा जडेजा (Rivaba Jadeja) गुजरात के जामनगर नॉर्छ सीट से विधायक हैं. रवींद्र जडेजा के पास जामनगर में एक महलनुमा शानदार 4 मंजिला बंगला है, करोड़ों की कीमत वाले इस बंगले का नाम ‘रॉयल नवघन’ है. सिर्फ एक नहीं बल्कि उनके पास जामनगर में ही तीन घर मौजूद हैं. रिपोर्ट्स की मानें तो इसके अलावा अहमदाबाद और राजकोट में भी उनके पास लग्जरी घर हैं. घुड़सवारी के बेहद शौकीन रवींद्र जडेजा के पास एक शानदार फार्म हाउस भी है, जहां वे घुड़सवारी का लुत्फ उठाते आए दिन नजर आते हैं.

हार्दिक पंड्या

वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया में शामिल किए गए चौथे अमीर खिलाड़ी हार्दिक पंड्या हैं, जिनकी चर्चा उनकी रॉयल लाइफ के लिए अक्सर होती है. क्रिकेट की पिच पर अपनी ऑलराउंडर परफॉर्मेंस से फैंस के दिलों पर छा जाने वाले पंड्या कमाई के मामले में भी आगे हैं. स्पोर्ट्सकीडा वेबसाइट के मुताबिक, इस स्टार क्रिकेटर की कुल नेटवर्थ (Hardik Pandya Net Worth) करीब 11 मिलियन डॉलर या करीह 91 करोड़ रुपये से ज्यादा है. हार्दिक को भी कई ब्रांड्स के विज्ञापनों में देखा जा सकता है और इनके जरिए उनकी जोरदार कमाई भी होती है. हाल ही में हुंडई मोटर्स की नई लाॉन्च एक्स्टर (Hyundai Exter) के विज्ञापन में भी वे दिखाई दे रहे हैं.

रिपोर्ट्स के मुताबिक, हार्दिक पांड्या को हर वन-डे मैच में 20 लाख रुपये, टेस्ट मैच में 30 लाख रुपये और टी20 मैच के लिए 15 लाख रुपये मिलते हैं. इसके अलावा आईपीएल के जरिए भी वे करोड़ों कमाते हैं. उन्हें BoAt, Sin Denim, Gulf Oil India, Dream11, Exter समेत अन्य विज्ञापनों में देखा जा सकता है. लग्जरी लाइफ जीने के लिए पहचाने जाने वाले हार्दिक पंड्या के पास गुजरात में वडोदरा के पॉश इलाके दिवालीपुरा में करीब 6000 वर्ग फीट का आलीशान घर है, इसकी अनुमानित कीमत करीब 3.6 करोड़ रुपये बताई जाती है.