कोरोना के बाद चीन में आई ये खतरनाक बिमारी, एक के बाद एक चपेट में आ रहे लोग

मंगोलिया में पिछले साल में मैरमोट नामक जानवर को खाने से 2 लोगों को प्लेग हो गया था, जिसके कारण उनकी मौत भी हो गई. इसलिए इस बार सावधानी बरतने में कोई चूक नहीं करनी चाहिए. खासकर कोरोना (Corona virus) महामारी (Epidemic) के दौर में ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है.

प्लेग नामक बैक्टीरिया को इसकी मुख्य वजह है. यहां पर ध्यान देने वाली बात यह है कि एक बैक्टीरियल इंफेक्शन है, न कि वायरस! इसलिए इसका इलाज एंटीबायोटिक दवाओं के जरिए संभव भी है.

बताया जा रहा है कि ब्यूबोनिक प्लेग के कारण हो रही मौतों से सरकार (Government) डरी हुई है. इससे पहले मंगोलिया में भी एक 15 वर्षीय लड़के की इसी बीमारी से जान चली गई थी. ब्यूबोनिक प्लेग एक ऐसी बीमारी है जो बैक्टीरियल इंफेक्शन के कारण होती है.

बताया जा रहा है कि इस घातक बीमारी से अबतक 11 लोगों की जान जा चुकी है. चीन के अनुसार, बयन्‍नूर शहर के स्वास्थ्य समिति ने एक अन्य व्यक्ति के इस खतरनाक बीमारी से मौत के बाद तीसरे स्तर की हेल्थ वॉर्निंग जारी की है.

कोरोना (Corona virus) से जूझ रही दुनिया के सामने अब बुबोनिक प्लेग नाम का नया खतरा पैदा हो गया है. चीन के मंगोलिया स्‍वायत्‍त क्षेत्र में स्थित बयन्‍नूर शहर में ब्यूबोनिक प्लेग से शनिवार (Saturday) को भी एक व्यक्ति की मौत हो गई.

पडोसी देश चीन में कोरोना (Corona virus) के संक्रमण के बाद अब बुबोनिक प्लेग का कहर बरप रहा है. उत्‍तरी चीन के बयन्नुर शहर में लगातार बढ़ते मौत के आंकड़ों के बाद हेल्थ वॉर्निंग जारी की गई है