मुंह के छालों से तुरंत आराम पहुँचाएँगे ये 5 घरेलू तरीके

पेट की गड़बड़ियों की वजह से कभी-कभार मुंह में छाले हो जाना सामान्य बात है. पाचन तंत्र की गड़बड़ियों को दूर कर इस समस्या से मुक्ति पा ली जाती है. हालांकि अगर बार-बार मुंह में छाले होने लगें तो समस्या बढ़ जाती है. मुंह में छाले होने की वजह से कुछ भी खाने में दिक्कत होने लगती है. जिसके चलते व्यक्ति केवल लिक्विड और निगलने वाली चीजों पर निर्भर होकर रह जाता है. आज हम आपको मुंह के छाले पड़ने पर तुरंत आराम पहुंचाने वाले कई फायदेमंद टिप्स बताते हैं.

मुलेठी का कर लें इस्तेमाल

अगर आपके मुंह में छाले हो गए हैं तो आप मुलेठी (Mulethi) पीसकर उसमें शहद (Honey) मिला लें. इसके बाद उस पेस्ट को उंगली पर रखकर छाले वाली जगह पर लगा लें. कुछ ही देर में आपको राहत महसूस होनी शुरू हो जाएगी.

इलायची-शहद होते हैं फायदेमंद

मुंह में छाले होने पर इलायची-शहद का उपाय भी फायदेमंद रहता है. इसे इस्तेमाल करने के लिए आप हरी इलायची को पीसकर उसमें शहद मिला लें और फिर उसे छालों वाली जगह पर आराम से लगा लें. कुछ देर तक वह पेस्ट लगा रहने के बाद आप साफ पानी से मुंह को साफ कर लें. इससे आपको दर्द में राहत मिल जाएगी.

हल्दी के पानी का कर लें प्रयोग

मुंह के छालों में आराम पाने के लिए आप हल्दी के पानी (Turmeric Water) का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसे इस्तेमाल करने के लिए आप एक गिलास पानी में 2 चम्मच हल्दी डालकर उबाल लें. इसके बाद उसे ठंडा करके गरारा कर लें. ऐसा करने छालों में आराम हो जाएगा.

देसी घी से भी पा सकते हैं राहत

देसी घी का नुस्खा भी मुंह के छालों में बहुत गुणकारी माना जाता है. जब आपको मुंह के छाले परेशान करें तो रात में देसी घी उन पर लगाकर सो जाएं. सुबह उठने तक मुंह के छालों का दर्द छूमंतर हो चुका होगा.

एलोवेरा जूस से भी कम होते छाले

आप मुंह के छालों में राहत पाने के लिए एलोवेरा जूस का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप छालों वाली जगह पर एलोवेरा जूस (Aloevera Juice) लगा लें. ऐसा करने से आपको तुरंत राहत मिल जाएगी. साथ ही छाले भी कम होने शुरू हो जाएंगे.