दुनिया के ये 12 देश जहां कोरोना ने नहीं रखा कदम, पहले से ही कर रखा था ये काम

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (काेविड-19) से संक्रमित 64.51 फीसदी मरीज इससे मुक्त हो चुके है जबकि आठ लाख से अधिक लोगों की जान जा चुकी है।

चीन के पड़ोसी के रूप में, देश ने 21 जनवरी को अपनी सीमाओं को बंद कर दिया और तब से दोबारा खोला नहीं गया। इसने देश (विदेशियों और नागरिकों) में आने वाले लोगों के लिए महीने या दो महीने के संगरोध के लिए कड़े कदम लागू किए।

हालांकि उत्तर कोरियाई अधिकारियों ने शून्य मामलों की रिपोर्ट दी है कि कोई भी आश्चर्यचकित हो सकता है कि चीन के निकटतम पड़ोसी वास्तव में वायरस से कैसे मुक्त हो सकते हैं। हमारा सुझाव है कि आप अधिक संतुलित राय के लिए एक अच्छा शोध करें!

अद्यतन: उत्तर कोरिया ने 26 जुलाई को COVID-19 के अपने पहले सुसाइड केस की सूचना दी। कासोंग का दक्षिणी इलाका पूरी तरह से चौकस हो गया है। तब यह पुष्टि की गई थी कि यह कोरोनावायरस केस नहीं था।  उत्तर कोरिया अपनी सीमाओं को बंद करने वाला पहला देश था।

24/08/2020 तक, इन देशों में COVID-19  कोरोनावायरस के कोई भी मामले दर्ज नहीं हैं।  तो इन देशों ने एक वायरस के मामलों में बहुत कम लोगों के बीच प्रबंधन कैसे किया जो दुनिया भर में एक मिलियन से अधिक लोगों को प्रभावित कर रहा हैं?

दुनिया के ये 12 देश जहां कोरोना का एक भी मामला नहीं  उत्तर कोरिया   तुर्कमेनिस्तान   सोलोमन द्वीप   वानुअतु  समोआ  किरीबाती  माइक्रोनेशिया के संघीय राज्य  M टोंगा मार्शल द्वीप  .  पलाऊ  .  तुवालु  . नौरू  .

सुनने में तोडा अजीब लगता है और सचाई पर  यकीन करना भी मुशिकल है। एक वैश्विक महामारी में आखिरकार यह देश कैसे बच गए। इन देशो ने  क्या किया  और अभी क्या  कर रहे है।

कोरोनावायरस महामारी पुरे विश्व में फ़ैल गयी है लेकिन दुनिया में कुछ ऐसे देश भी है जिनमे अभी तक कोरोनावायरस का एक भी केस सामने नहीं आया है आज हम आपको इन देशों के बारे में बतयेंगे