संतरे के छिलके में छिपे हैं कई फायदे, जानकर चौक जाएगे आप

संतरे के छिलके (Orange Peel) का इस्तेमाल उसे सुखा कर पाउडर बनाने में किया जाता है। कई आयुर्वेदिक दवाओं को बनाने के लिए लोग इसका इस्तेमाल करते हैं।संतरे के छिलके में विटामिन की मात्रा गूदे की तुलना में 10 गुना ज्यादा होती है। अगर हम संतरे का छिलका खाते हैं तो हर 35 ग्राम पर 14% शरीर के लिए शुद्ध पोषक तत्व बन जाएगा।

ऐसे में ये बात तो साफ है कि स्किन और आयुर्वेदिक दवाओं के  साथ-साथ संतरे के छिलके सेहत के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद हैं। ऐसे में अब से संतरे के छिलके को कूड़ेदान में फेंकने से पहले दो बार सोचें। आखिरकार, खाने में इसका दोबारा इस्तेमाल करना और हेल्थ के लिए कई अमेजिंग बेनिफिट्स मिलना पॉसिबल है। अब ऐसे में आप सोच तो रहे होंगे की आखिर इसका इस्तेमाल किया कैसे जाए, तो बता दें कि फलों का छिलका खाने का एक तरीका चाय पीना है। ऐसे में जानते हैं संतरे के छिलके की चाय कैसे बनाएं साथ ही इसके फायदे भी जानेंगे।

अगर आप सोच रहे हैं कि आखिर संतरे के छिलके को कैसे खाएं तो आपको बता दें कि इसके कई सारे ऑप्शन्स हैं। उनमें से संतरे के छिलके को खाने का सबसे आम तरीका चाय है। हालांकि, छिलके को कुछ मिनटों के लिए चबाया जा सकता है या मफिन और जेली में डाला जा सकता है।इसे बनाने के लिए संतरे के छिलके, पानी और शहद को लें। पानी को उबलने दें और जैसे ही यह उबलने लगे, आंच बंद करें। छिलकों को उबलते पानी में डालें और 10 मिनट के लिए पैन को ढककर रख दें। पानी को छान लें और इसे संतरे के शहद के साथ पीएं।