यूपी में तीन दिनों तक होगी मूसलाधार बारिश, मौसम विभाग ने बताया

 उत्तर भारत के राज्यों में मॉनसून की एंट्री की तारीख नजदीक आ रही है। मॉनसून के लिए स्थितियां अनुकूल हैं और इसी हफ्ते कई राज्यों में दस्तक दे सकता है।

वहीं, कई राज्यों में प्री मॉनसून की बारिश जारी है। मौसम विभाग ने बताया है कि उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों में तेज बारिश होने जा रही है। इसके अलावा, दिल्ली में भी तेज बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

मौसम विभाग के अनुसार, अगले तीन से चार दिनों में साउथवेस्ट मॉनसून के महाराष्ट्र, कर्नाटक और तेलंगाना के बचे हुए हिस्से में आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल बनी हुई हैं। इसके अलावा, झारखंड, बिहार, पूर्वी मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश व उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में भी आने वाले दो दिनों में मॉनसून आगे बढ़ सकता है। पूर्वी मध्य भारत और उत्तर पश्चिम भारत के राज्यों में अगले पांच दिनों तक भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

उत्तर पश्चिम भारत की बात करें तो जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश में 23-27 जून के बीच बारिश का अलर्ट है। पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली में 25-27 जून के बीच बारिश होगी। मौसम विभाग ने कहा है कि इसमें उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में 23-27 जून के बीच तेज बारिश होगी, वहीं उत्तर प्रदेश में 24-26 जून के दौरान मूसलाधार बारिश देखी जा सकती है।

इसके अलावा, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और पूर्वी राजस्थान में 25-27 जून के बीच तेज बरसात की चेतावनी जारी की गई है। इसके अलावा, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, विदर्भ में अगले पांच दिनों के दौरान हल्की से मध्यम बारिश देखी जा सकती है।

नॉर्थईस्ट इंडिया और उससे सटे हुए हिस्सों में भी अगले पांच दिनों के दौरान हल्की से मध्यम बारिश होगी। ओडिशा में 23-26 जून के बीच भारी से बहुत भारी बारिश होगी। अरुणाचल प्रदेश, बिहार में 23 जून, असम और मेघालय में 23 व 27 जून, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम में 23-27 जून, सब हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम में 23 और 26 जून, ओडिशा में 27 जून और झारखंड में 25-26 जून को तेज बरसात होगी।