यूपी में मई से होगी भीषण गर्मी, इन जिलों को किया गया अलर्ट

ई में ही पारा 40 डिग्री तक पहुंचने के अनुमान को देखते हुए राहत आयुक्त कार्यालय ने जिलों को अलर्ट भेज दिया है। इसमें कहा गया है कि लू और गर्मी से बचाव के लिए सभी जरूरी इंतजाम कराए जाएं।लोगों को जागरूक करने के लिए ‘लू से बचे और बचाएं’ हिंदी कार्टून फिल्में दिखाई जाए।

लू को देखते हुए मजदूरों के कामों के समय में बदलाव किया जाएगा। काम वाले स्थान पर छाया व पेयजल की व्यवस्था की जाएगी। औद्योगिक व अन्य श्रमिकों के लिए श्रम विभाग कैंप लगवाएगा जिससे गर्मी से होने वाली बीमारियों से उन्हें बचाया जा सके। पीने के पानी की समुचित व्यवस्था की जाएगी। गर्मी को ध्यान में रखते हुए स्कूलों के समय में भी बदलाव किया जाएगा। बस स्टेशन आदि पर भी जरूरत के आधार पर इंतजाम किए जाएंगे।

राहत आयुक्त कार्यालय द्वारा जिलों को भेजे गए निर्देश में कहा गया है कि राज्य सरकार ने लू-प्रकोप को राज्य स्तरीय आपदा घोषित किया है। प्रदेश के सभी जिलों को निर्देश दिया गया है कि लू से बचाव के बारे में लोगों को जागरूक किया जाएगा। नगर विकास विभाग लू से सबसे अधिक प्रभावित होने वाले स्थानों को चिह्नित कराते हुए पेयजल की व्यवस्था कराएगा। खुले पार्कों में छाया की समुचित व्यवस्था कराई जाएगी। सड़कों पर न नियमित पानी का छिड़काव कराया जाएगा।