गुड फ्राइडे के मौके पर शेयर बाजार में आज नहीं होगा कारोबार, एमसीएक्स पर भी ट्रेडिंग नहीं

गुड फ्राइडे के मौके पर बीएसई (बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज) और एनएसई (नेशनल स्टॉक एक्सचेंज) पर 29 मार्च 2024 को कारोबार बंद रहेगा। बाजार में अब कारोबार की शुरुआत सोमवार से शुरू होगी। मार्च 2024 में स्टॉक मार्केट हॉलिडे की लिस्ट के अनुसार, एनएसई और बीएसई गुड फ्राइडे के मौके पर 29 मार्च 2024 को बंद रहेंगे।

स्टॉक मार्केट हॉलिडे 2024 की पूरी लिस्ट के अनुसार, जो BSE की आधिकारिक वेबसाइट bseindia.com पर उपलब्ध है, आज इक्विटी सेगमेंट, इक्विटी डेरिवेटिव सेगमेंट और SLB सेगमेंट में कोई ट्रेडिंग नहीं होगी। करेंसी डेरिवेटिव सेगमेंट में ट्रेडिंग भी गुड फ्राइडे 2024 फेस्टिवल सेलिब्रेशन के मौके पर भारतीय बाजार में कारोबार नहीं होगा।

शुक्रवार को कमोडिटी डेरिवेटिव सेगमेंट और इलेक्ट्रॉनिक गोल्ड रिसीप्ट्स (ईजीआर) सेगमेंट में ट्रेडिंग दोनों सत्रों में निलंबित रहेगी। इसका मतलब है कि मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) और नेशनल कमोडिटी एक्सचेंज (एनसीडीईएक्स) में भी ट्रेडिंग से जुड़ी कोई गतिविधि नहीं होगी।

स्टॉक मार्केट हॉलिडे 2024 की लिस्ट के अनुसार, मार्च में तीन ट्रेनिंग हॉलिडे घोषित किए गए थे – 8 (महाशिवरात्रि), 25 (होली), और 29 (गुड फ्राइडे)। आज मार्च 2024 में शेयर बाजार का आखिरी हॉलिडे है। शेयर बाजार की अगली छुट्टी 11 अप्रैल 2024 को ईद-उल-फितर या ईद के लिए पड़ेगी। उसके बाद अप्रैल में, बाजार 17 अप्रैल 2024 (राम नवमी) को बंद रहेगा।