अक्टूबर में शेयर मार्केट की दूसरी छुट्टी, दशहरे पर नहीं होगा बाजार में कारोबार

शेयर बाजार के लिए आज 23 अक्टूबर से शुरू हुआ सप्ताह छुट्टियों से प्रभावित रहने वाला है. मंगलवार 24 अक्टूबर को पूरे देश में दशहरे का त्योहार मनाया जाएगा. इस मौके पर दोनों प्रमुख घरेलू बाजारों बीएसई और एनएसई में कोई कारोबार नहीं होगा.

सप्ताह में 4 दिन ही होगा कारोबार

दशहरा या विजयादशमी को देश के लगभग हर हिस्से में किसी न किसी रूप में मनाया जाता है. यह भारत के सबसे प्रमुख त्योहारों में से एक है. दशहरे के उपलक्ष्य में हर साल बाजार में एक दिन का अवकाश रहता है. इस बार का अवकाश मंगलवार 24 अक्टूबर को पड़ रहा है. इस कारण यह सप्ताह पांच कारोबारी दिवसों के बजाय 4 कारोबारी दिनों का ही होगा.

इस महीने की दूसरी छुट्टी

अक्टूबर महीने की शुरुआत ही छुट्टियों के साथ हुई थी. महीने की पहली तारीख रविवार को पड़ी. उसके बाद 2 अक्टूबर महीने का पहला कारोबारी दिवस होता, लेकिन गांधी जयंती की राष्ट्रीय छुट्टी के चलते 2 अक्टूबर को शेयर बाजार भी बंद रहे. उसके बाद यह अक्टूबर महीने के दौरान शेयर बाजार का दूसरा अवकाश आया है.

एमसीएक्स पर दोनों सेशन बंद

दशहरे के मौके पर बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के अलावा मल्टी कमॉडिटी एक्सचेंज में भी कारोबार बंद रहने वाला है. एमसीएक्स पर बताया गया है कि दशहरे के अवकाश के चलते मंगलवार को सुबह और शाम दोनों सेशन बंद रहने वाले हैं.

पिछले साल से ज्यादा छुट्टियां

इस साल शेयर बाजार में कुल छुट्टियां पिछले साल की तुलना में ज्यादा हैं. इस साल बाजार में अवकाश के दिनों की कुल संख्या 15 है, जबकि पिछले साल बाजार में 13 दिन अवकाश रहा था.

बैंकों में भी छुट्टियों की भरमार

शेयर बाजार के अलावा यह महीना बैंकों के लिए भी छुट्टियों वाला साबित होने वाला है. महीने की शुरुआत ही बैंकों के लिए लगातार 2 छुट्टियों के साथ हुई थी. अभी दशहरे के मौके पर कई राज्यों में तो लगातार 4 दिन बैंक बंद रहने वाले हैं. प्रभावित राज्यों असम, त्रिपुरा और पश्चिम बंगाल में सोमवार 23 अक्टूबर के बाद 24 अक्टूबर मंगलवार को भी बैंक बंद रहने वाले हैं. इससे पहले रविवार को पूरे देश में छुट्टी थी, जबकि असम, त्रिपुरा और पश्चिम बंगाल में शनिवार को सप्तमी की छुट्टी थी.