पांच दिनों तक देश के इस हिस्से में होगी भारी बारिश, जारी हुआ अलर्ट

कई राज्यों में मॉनसून की दस्तक हो चुकी है और आने वाले दिनों में राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत अन्य इलाकों को भी मॉनसून कवर कर लेगा। वहीं, हीटवेव भी बीते दिन देश के सभी हिस्सों से खत्म हो गई, जिससे भीषण गर्मी झेल रहे लोगों को राहत मिली। मौसम विभाग ने शनिवार को चेतावनी जारी करके बताया है कि पूर्वी मध्य और उत्तर पश्चिम भारत के राज्यों में अगले पांच दिनों तक भारी से बहुत भारी बारिश होने वाली है। इसके अलावा, साउथवेस्ट मॉनसून महाराष्ट्र, कर्नाटक, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, पूर्वी मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में आगे बढ़ रहा है।

इसके अलावा, उत्तराखंड-हिमाचल प्रदेश में 24-28 जून के बीच बारिश जारी रहेगी। पश्चिमी उत्तर प्रदेश के इलाकों में 24-26 जून के बीच मूसलाधार बारिश की चेतावनी है। पूर्वी उत्तर प्रदेश की बात करें तो यहां 25-26 जून, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में 25-28 जून के बीच तेज बरसात होने वाली है।

मौसम विभाग ने मध्य भारत के राज्यों के लिए भी अगले पांच दिनों तक तेज बारिश की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग ने कहा है कि मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, विदर्भ में बारिश होगी। पूर्वी एमपी में 26-27 जून, पश्चिमी मध्य प्रदेश में 27 जून को तेज बारिश होगी। दक्षिण भारत की बात करें तो यहां तमिलनाडु को छोड़कर अगले पांच दिनों तक बारिश की चेतावनी जारी की गई है। इस दौरान आंधी तूफान का भी अलर्ट है।

नॉर्थईस्ट और उससे सटे इंडिया की बात करें तो यहां अगले पांच दिनों तक भारी बारिश होगी। इसमें ओडिशा में 25-26 जून को बहुत तेज बरसात होगी। वहीं, ओडिशा, झारखंड में 25 व 26 जून को भारी बारिश की चेतावनी है। इसके अलावा, गंगीय पश्चिम बंगाल में 24 व 25 जून, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा में 25-28 जून के बीच भारी बारिश की चेतावनी है।

उत्तर पश्चिम भारत के राज्यों की बात करें तो यहां हिमालयी क्षेत्रों में 24-28 जून के दौरान तेज बारिश का अलर्ट है। इसके अलावा, मैदानी इलाकों में राजस्थान को छोड़कर 25-28 जून को बारिश होगी। उत्तराखंड में 25 जून को भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है।