यूपी में इमरजेंसी ट्रॉमा केयर में होगा बड़ा बदलाव, मरीजो को मुहैया कराया जाएगा ये…

यूपी में इमरजेंसी ट्रॉमा केयर में बड़ा बदलाव होगा। घायल व गंभीर मरीजों को जल्द प्राथमिक इलाज मुहैया कराया जाएगा। इसके बाद मरीज को बड़े अस्पताल में रेफर किया जाएगा। लाइव इमरजेंसी मॉनीटरिंग सिस्टम का खाका चिकित्सा शिक्षा विभाग तैयार किया है। प्रस्ताव शासन को भेज दिया गया है। अधिकारियों ने जल्द ही प्रस्ताव को मंजूरी मिलने की उम्मीद जाहिर की है।

इमरजेंसी ट्रॉमा केयर नेटवर्क तैयार किया जाएगा। इसमें छह माह का वक्त लगेगा। यह देश का पहला राज्य होगा जहां लाइव इमरजेंसी मॉनीटरिंग सिस्टम संचालित किया जाएगा। सड़क दुर्घटना, गर्भवती महिलाओं, हार्ट अटैक या दूसरी किसी गंभीर बीमारी से जूझ रहे मरीजों को तत्काल अस्पताल में भर्ती कराया जा सकेगा।

चिकित्सा शिक्षा विभाग के महानिदेशक डॉ. एनसी प्रजापति ने बताया कि पहली बार यूपी में अस्पतालों का नेटवर्क तैयार किया जा रहा है। नेटवर्क से लेवल एक, दो और तीन के अस्पतालों को चिन्हित किया जा रहा है। ये अस्पताल शहरी व ग्रामीण क्षेत्र में होंगे। दुघर्टना बाहुल्य इलाकों के अस्पतालों को प्राथमिकता के आधार पर जोड़ा जाएगा। ताकि मरीजों को जल्द प्राथमिक इलाज मुहैया कराया जा सके। चिकित्सा शिक्षा विभाग इन अस्पताल के डॉक्टर व कर्मचारियों को ट्रॉमा केयर का प्रशिक्षण देगा।

मोबाइल एप आधारित डिजिटल प्लेटफार्म एवं कमांड कॉल सेंटर से प्राथमिक अस्पताल की 24 घंटे निगरानी होगी। इमरजेंसी में मरीज को नजदीक के अस्पताल में भर्ती कराया जाएग। समय पर इलाज मिलने से मरीज की जान बचाने में मदद मिलेगी। इस नेटवर्क से प्रतिदिन 40 हजार कॉल, कुल तीन लाख मरीजों की प्रतिवर्ष सेवा प्रदान की जाएगी।