अगले 24 घंटे में इन राज्यों में हो सकती है बारिश , मौसम में तेजी से हो रहा बदलाव

देश में मौसम के मिजाज में तेजी से बदलाव हो रहा है। कई इलाकों में सुबह और शाम में ठंड बढ़ गई है। वहीं धुंध ने भी अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है। वहीं पहाड़ी राज्यों के तापमान में जबरदस्त गिरावाट देखी जा रही है। मौसम विभाग ने आज दक्षिण भारत और पहाड़ी राज्यों कुछ इलाकों मे बारिश का पूर्वानुमान जारी किया है।

मौसम विभाग ने आज भी जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कई इलाकों बर्फबारी के साथ-साथ बारिश का पूर्वानुमान जताया है। मौसम विभाग ने उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में कई जगहों पर बर्फबारी और बारिश का अलर्ट जारी किया है। ऐसे में इन जगहों पर तापमान के और नीचे जाने की काफी संभावना है।

पहाड़ी इलाकों में लगातार तापमान में आ रही गिरावट की वजह से अगले कुछ दिनों में उत्तर और मध्य भारत में देखने को मिलेगा। अगले चार से पांच दिनों में पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, महाराष्ट्र, गुजरात, तेलंगाना, ओडिशा समेत देश के कई राज्यों में ठंड बढ़ने का पूर्वानुमान है।

मौसम विभाग ने आज भी तटीय आंध्र प्रदेश, रायलसीमा, तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, तेलंगाना, लक्षद्वीप, अंडमान व निकोबार और पुडुचेरी समेत कई इलाकों बारिश जारी रहने का पूर्वानुमान जताया है।

मौसम विभाग ने तमिलनाडु के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। वहीं 16 नवंबर के आसपास दक्षिणपूर्व बंगाल की खाड़ी और पड़ोस के ऊपर एक निम्न दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है। इसकी वजह से 15 और 16 नवंबर को अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा के साथ व्यापक वर्षा होने की संभावना है।

मौसम विभाग के मुताबिक वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की वजह से आज भी पश्चिमी हिमालयी क्षेत्रों में बर्फबारी के साथ-साथ बारिश का दौर जानी रहने के आसार हैं। दरअसल हिमालय की ऊंची चोटियों पर पिछले कई दिनों से हो रही बर्फबारी तेज हो गई है। साथ ही कई जगहों पर बारिश हो रही है। इससे यहां के कई इलाकों तापमान का पारा गिर शून्य से भी काफी नीचे माइनस में चला गया है। लिहाजा यहां लोगों की भारी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है।