बाहर ही नहीं घर के अंदर भी है प्रदूषण, ऐसे करें बचाव

दिल्ली और आसपास के इलाकों में एयर पॉल्यूशन खतरनाक स्तर पर पहुंच चुका है. हर तरफ बस धुंध की चादर छाई हुई दिखाई दे रही है. पॉल्यूशन की वजह से फेफड़ों से लेकर दिल संबंधी समस्याएं भी हो सकती हैं.वहीं लोगों को सांस लेने में परेशानी, आंखों में जलन, सिर में भारीपन जैसी कॉमन हेल्थ प्रॉब्लम का सामना भी करना पड़ रहा है. इस वक्त घर से बाहर निकलना तो सेहत के लिए खतरनाक हो ही सकता है, इसके साथ ही प्रदूषण के असर से आपके घर की हवा भी शुद्ध नहीं रह गई है. ऐसे में बाहर निकलते वक्त तो मास्क पहनें ही, वहीं अगर आप घर में भी रहते हैं, तब भी सावधानी बरतना आवश्यक है, क्योंकि घर के अंदर रहते हुए भी प्रदूषण का बुरा असर आपकी सेहत पर हो सकता है.

अगर आप घर में हैं और सोच रहे हैं कि सेहत पर पॉल्यूशन का कोई असर नहीं होगा तो यह पूरी तरह से सच नहीं है. एक्सपर्ट इस बारे में कहते हैं कि घर के अंदर और आपके कार्यस्थलों की हवा भी पूरी तरह से साफ नहीं है. एयर पॉल्यूशन से बचने के लिए इनडोर AQI पर ध्यान देना भी बेहद जरूरी है. इस बारे में आप कुछ जरूरी कदम उठा सकते हैं.

क्या कहते हैं डॉक्टर

सनर हॉस्पिटल में पल्मोनरी डिपार्टमेंट की एचओडी डॉ. वंदना मिश्रा इस बारे में कहती हैं कि इनडोर AQI पर भी ध्यान दें, आपके घरों और कार्यालयों के अंदर की हवा वास्तव में साफ नहीं है इसलिए इनडोर वायु की गुणवत्ता में सुधार लाने के लिए एयर प्यूरीफायर या HEPA फिल्टर का उपयोग किया जा सकता है. वहीं कुछ ऐसे पौधे हैं जो हवा को शुद्ध करने में मदद करते हैं इसलिए आप अपने घर और कार्यालय में ये पौधे लगा सकते हैं. पॉल्यूशन से बचने के लिए घर में कौन से पौधे लगा सकते हैं इनडोर वायु यानी अपने घर और कार्यालय की हवा की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए तुलसी, एलोवेरा, स्नेक प्लांट, स्पाइडर प्लांट जैसे पौधे लगाए जा सकते हैं. ये पौधे नेचुरल एयर प्यूरीफायर का काम करते हैं.

एक्टिवेटेड चारकोल

घर के अंदर की हवा को शुद्ध करने के लिए एक्टिवेटेड चारकोल घर में लाकर किसी बाउल में रख दें. इसमें किसी तरह की स्मेल नहीं होती है और हवा को शुद्ध करने के लिए कारगर तरीका माना जाता है. घर में सौंधी खुशबू के साथ हवा भी होगी शुद्ध,नेचुरल प्यूरीफायर के तौर पर एशेंशियल ऑयल का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसकी खुशबू से आपका मूड तो अच्छा होता ही है. इसके साथ ही घर का वातावरण भी शुद्ध करने में मदद मिलेगी.