ट्रेन में CCTV कैमरा भी नहीं होता, फिर पुलिस को कैसे पता चलता है कि किस कोच में चेन खींची गई है?

भारतीय रेलवे के पास दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है, जिसपर रोज हजारों लोग सफर करते हैं. यह भारत का सबसे बड़ा यातायात साधन भी है. इसका इस्तेमाल ना सिर्फ यात्रा करने के लिए बल्कि समान ढोने के लिए भी किया जाता है.

अगर आपने ट्रेन से सफर किया होगा तो एक बात जरूर नोटिस की होगी कि कई बार ट्रेन में लेट-लतीफी या वक्त-बेवक्त कहीं पर भी रुक जाने की समस्या देखने को मिलती है, इसका एक बड़ा कारण चेन पुलिंग भी है. आपको जानकर हैरानी होगी कि किसी भी बोगी में चेन पुलिंग हो, उसके बारे में रेलवे पुलिस को तुंरत पता चल जाता है. आज हम आपको बताएंगे कि आखिर वह कौन सी तकनीक है, जिसके जरिए इसके बारे में तुरंत पता चल जाता है.

कैसे धर लेती है पुलिस?

जब चेन पुलिंग किया जाता है तो उस समय बोगी के ऊपर कोने में लगा एक वाल्व घूम जाता है, जो मेन कंट्रोल सिस्टम को इसकी सूचना देता है कि इस बोगी में चेन पुलिंग की गई है. एक तरीका और भी है पता करने का. जिस बोगी से चेन पुलिंग होती है, उस बोगी से एयर प्रेशर लीक होने की आवाज आती है. जैसे ही रेलवे पुलिस को यह आवाज सुनाई देती है पुलिस तुरंत उस बोगी के पास पहुंच जाती है और फिर पूछताछ के बाद इसके बारे में पता लगा लेती कि किस वजह से इसकी चेन पुलिंग की गई है.

कब कर सकते हैं चेन पुलिंग?

चेन पुलिंग करना गैरकानूनी नहीं है, अगर आपके पास सही कारण है. सफर करते समय आपके परिवार का कोई सदस्य,दोस्त या रिश्तेदार किसी प्लेटफॉर्म पर आपसे बिछड़ जाता है. ट्रेन के रुकने के समय उतरा हो और उसके वापस आने से पहले ही ट्रेन चली जाए. साथ ही अन्य कोई भी आपातकालीन स्थिति या दुर्घटना हो तो ऐसे में ट्रेन रोकने के लिए आपातकालीन ब्रेक दी गई है. जिसे हर बोगी में दी गई चेन खींचकर लगाया जा सकता है. इससे ट्रेन तुरंत रुक जाती है. बता दें कि जनरल, स्लीपर, AC इन सभी कोचों में चेन पुलिंग या फिर आपातकालीन ब्रेक लगे होते हैं. व्यक्ति आपातकालीन स्थिति में चेन खींचकर ट्रेन रोक सकता है.

लोग करते हैं इसका दुरुपयोग

आपको जानकर हैरानी होगी कि इस जरूरी सुविधा का बहुत दुरुपयोग भी होता है. कई बार लोग कहीं भी चेन खींचकर ट्रेन रोक देते हैं. कुछ स्थिति में ऐसा देखा जाता है कि लोग अपने घर के सामने ट्रेन रोक देते हैं. पुलिस जब तक पकड़ने आती है. वह ट्रेन से उतरकर घर चले गए होते हैं. इसके अलावा बहुत बार लूटपाट जैसी घटनाओं को भी इस चेन पुलिंग की मदद से अंजाम दिया गया है. इसी कारण से सरकार ने एक नियम बना दिया कि बेवजह और बिना आपात स्थिति के ट्रेन की चेन खींचने पर जुर्माने देना पड़ेगा.