भारत की पाक के खिलाफ जीत की पक्की गारंटी! एक नहीं… 2 ‘कप्तान’ आएंगे काम

भारत और पाकिस्तान दोनों ही टीमें वर्ल्ड कप-2023 में एक ही राह पर हैं. दोनों ही टीमें विश्व कप में अपने पहले दोनों मैच जीती हैं. एक बात तय है कि दोनों में से किसी एक टीम की जीत का सिलसिला शनिवार को टूटेगा.

वैसे, संभावना पाकिस्तान के हाथ मायूसी आने की ज्यादा है. ऐसा इसलिए क्योंकि अहमदाबाद में रोहित शर्मा अकेले नहीं कप्तानी करेंगे, बल्कि एक और खिलाड़ी उनके साथ कप्तानी करता नजर आएगा और पाकिस्तान के खिलाफ जीत की रणनीति बनाएगा. अब आप भी सोच रहे होंगे कि रोहित के रहते कौन सा खिलाड़ी कप्तानी करेगा. तो ये खिलाड़ी कोई और नहीं, बल्कि हार्दिक पंड्या हैं.

हार्दिक पंड्या टीम इंडिया के उपकप्तान हैं. इसका सीधा सा मतलब है कि वो जीत की रणनीति में रोहित का साथ निभाएंगे. मैदान पर ऑफिशियल कप्तानी तो रोहित ही करेंगे लेकिन हार्दिक इस मैदान पर खेलने के अपने अनुभव का फायदा टीम इंडिया को पहुंचाएंगे.

हार्दिक को अहमदाबाद में खेलने का अनुभव
भारत-पाकिस्तान का मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होगा. पंड्या अपने घर में ये मैच खेलेंगे. वो आईपीएल में गुजरात टाइटंस की कप्तानी करते हैं, जिसका होम ग्राउंड नरेंद्र मोदी स्टेडियम है. खुद पंड्या भी यहां 2022 में अपनी कप्तानी में गुजरात को पहले ही सीजन में आईपीएल का चैंपियन बना चुके हैं. उन्हें यहां की कंडीशंस. पिच का मिजाज, सबकुछ पता है. ऐसे में प्लेइंग-11 चुनने से पहले पंड्या पाकिस्तान के खिलाफ जीत की रणनीति तय करने में भी रोहित की मदद कर सकते हैं.

पंड्या अहमदाबाद में आईपीएल का खिताब जीत चुके हैं
इस साल के आईपीएल में भी पंड्या की कप्तानी हिट रही थी. उनकी अगुआई में गुजरात टाइटंस की टीम लगातार दूसरे साल फाइनल तक पहुंचीं थी. ये बात अलग थी कि टीम खिताब जीतने से चूक गई थी और फाइनल में चेन्नई सुपर किंग्स ने उसे हरा दिया था लेकिन बतौर कप्तान पंड्या की रणनीति पूरे सीजन में कारगर रही थी. अपने होम ग्राउंड पर हार्दिक की गुजरात टाइटंस 9 में से 5 मैच जीती थी. आईपीएल 2023 के फाइनल से पहले हार्दिक ने अहमदाबाद में लगातार तीन मैच जीते थे. यानी हार्दिक को यहां जीतने का हुनर आता है. इसलिए टीम इंडिया की विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ जीत की गारंटी पक्की है.

पंड्या का पाकिस्तान के खिलाफ अच्छा रिकॉर्ड
पंड्या का पाकिस्तान के खिलाफ वनडे रिकॉर्ड अच्छा है. उन्होंने 6 मैच में 70 की औसत से 209 रन बनाए हैं. दो अर्धशतक लगाए हैं और 6 विकेट भी लिए हैं.