यूपी के बस्ती में एक लाख कोरोना वैक्सीन खराब होने का अंदेशा, बढ़ गयी मुश्किलें

यूपी के बस्ती में एक लाख कोरोना वैक्सीन खराब होने का अंदेशा है। बिजली की लगातार कटौती से मुश्किलें बढ़ गई हैं और जिला वैक्सीन स्टोर का जनरेटर एक सप्ताह से ज्यादा समय से खराब पड़ा है। सीएमओ के स्तर से कार्रवाई न होते देख अब डीआईओ ने शासन और आला अधिकारियों से इस बाबत गुहार लगाई है।

टीबी अस्पताल स्थित जिला वैक्सीन स्टोर में इस समय लगभग 50 हजार डोज कोरोना की वैक्सीन व एक लाख डोज से ज्यादा नियमित वैक्सीन का स्टॉक है। वैक्सीन को सुरक्षित रखने के लिए उनका एक निश्चित तापमान पर रखा जाना जरूरी है। इसे 13 आईएलआर में संरक्षित किया गया है। बिजली की आपूर्ति बाधित होने पर उपकरणों को चलाए रखने के लिए वहां 25 केवीए का जनरेटर लगाया गया है लेकिन जनरेटर कई दिन से खराब पड़ा है। गर्मी के कारण लगातार बिजली आपूर्ति में आ रही बाधा के कारण जनरेटर का बैकअप जरूरी है।

जनरेटर खराब होने की दशा में अगर लंबे समय तक बिजली की कटौती होती है तो इतनी मात्रा में वैक्सीन को बचाया जाना संभव नहीं होगा। इसे लेकर वैक्सीन स्टोर के जिम्मेदार हलकान हैं।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. एफ हुसैन का कहना है कि सीएमओ को 25 अप्रैल को पत्र लिखकर समस्या से अवगत करा दिया गया है। मामला काफी संवेदनशील है। अभी तक कोई कार्रवाई न होने के कारण अब आला अधिकारियों को समस्या से अवगत कराए जाने का निर्णय लिया है।