कटहल खाने से शरीर को मिलता है बड़ा फायदा

पका हुआ कटहल में एक अलग स्वाद होता है. पके हुए कटहल में प्रोटीन की मात्रा बहुत अधिक होती है. इसके अलावा इसमें विटामिन ए, सी, थाइमिन, पोटैशियम, कैल्‍शियम, राइबोफ्लेविन, आयरन, नियासिन और जिंक भरपूर मात्रा में पाया जाता है.

इतना ही नहीं पके हुए कटहल में फाइबर के गुण भी पाए जाते हैं जो पाचन को बेहतर करने में मदद करते हैं. आपको बता दें कि पके हुए कटहल में पाया जाने वाला पोटैशियम हार्ट से जुड़ी बीमारियों को दूर रखने में मददगार होता है और साथ ही यह लीवर को भी दुरुस्त रखता है. आइए जानते हैं कोरोना काल में क्यों खाना चाहिए पका हुआ कटहल.

कोरोना की दूसरी लहर (Corona 2nd Wave) ने लाखों लोगों को अपनी चपेट में ले लिया है. देशभर में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए कई जगहों पर संपूर्ण लॉकडाउन लगा दिया गया है.

वहीं लोगों से अनिवार्य रूप से मास्क पहनने, हाथों को साबुन और हैंडवॉश से बार-बार साफ करने और सोशल डिस्टेंसिंग को अपनाने के लिए कहा जा रहा है.

इसके अलावा शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए भी कहा जा रहा है. दरअसल इस समय सेहत का खास ख्याल रखना बहुत जरूरी है. इस समय कटहल (Jackfruit) पोषक तत्वों से भरपूर एक मौसमी सब्जी है.

जिसे खाने से शरीर को कई प्रकार की बीमारियों से दूर रखने में मदद मिलती है. लेकिन क्या आपको पता है कि कच्चा कटहल खाने से भी ज्यादा पका हुआ कटहल खाना हेल्थ के लिए बहुत ही अच्छा होता है.