टमाटर की कीमत में आई भारी गिरावट, अब किसानों की मदद के लिए सरकार उठाने जा रही यह कदम!

लंबे वक्त तक टमाटर की कीमत में बढ़त के बाद अब आम लोगों को राहत मिली है. दो महीने पहले तक सरकार देश में टमाटर की कीमतों पर काबू करने के लिए लगातार कदम उठा रही थी जिसका असर दिख रहा है.

देश के अलग-अलग हिस्सों में टमाटर के दाम में भारी कमी देखने (Tomato Prices Fall) को मिली है. भले ही यह आम लोगों के लिए राहत की खबर लेकर आई है, मगर इससे अब किसानों को नुकसान उठाना पड़ रहा है.

3 रुपये किलो तक गिर गए दाम

अग्रेंजी पोर्टल लाइव मिंट की खबर के अनुसार सरकार द्वारा उठाए गए कदमों के कारण 250 रुपये किलो तक बिक रहे टमाटर की कीमत अब कई जगहों पर 3 से 10 रुपये किलो हो गई है. सबसे ज्यादा असर महाराष्ट्र, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश में देखने को मिला है. कृषि मंत्रालय के अनुसार अगस्त से अक्टूबर के बीच हिमाचल प्रदेश, तमिलनाडु, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, मध्य प्रदेश जैसे राज्यों में टमाटर की बंपर पैदावार होने की उम्मीद है. ऐसे में सितंबर 2023 में टमाटर का उत्पादन 9.56 लाख टन होने की उम्मीद है. वहीं अक्टूबर में यह 13 लाख टन होने की उम्मीद है. ऐसे में ज्यादा पैदावार टमाटर की कीमत और कम कर सकता है.

सरकार कर सकती है मदद

मिंट में छपी रिपोर्ट के अनुसार बागवानी विभाग ने उपभोक्ता और खाद्य मामले के विभाग से इस बारे में बातचीत की है. विभाग किसानों को राहत देने के लिए 10 से 20 करोड़ रुपये के टमाटर अलग-अलग राज्यों से खरीद सकता है. ध्यान देने वाली बात ये है कि महाराष्ट्र और आंध्र प्रदेश के कई किसानों से टमाटर की गिरती कीमतों पर अपना गुस्सा जाहिर किया था. किसानों का कहना है कि टमाटर के दाम पिछले कुछ दिनों में बहुत तेजी से कम हुए हैं. इस कारण उनके लागत के पैसे भी नहीं मिल रहे हैं. ऐसे में सरकार के इस कदम से आने वाले दिनों में किसानों को बड़ी राहत मिलने की उम्मीद है.