हींग और शहद लेने के हैं कई फायदे

यह तो सभी जानते हैं कि हींग का इस्तेमाल ज्यादातर तड़का लगाने या खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। इसके अलावा हींग पेट की कई समस्याओं जैसे पेट दर्द या अपच आदि से भी राहत दिलाने में मदद करता है। वहीं, दूसरी तरफ शहद एक ऐसी प्राकृतिक चीज है जिसमें आयरन, कैल्शियम, फॉस्फेट, सोडियम, क्लोरिन, पोटेशियम और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में होता है। इसमें ऐसे कई विटामिन्स, मिनरल्स और एंजाइंम्स पाए जाते हैं जो हमें कई बीमारियों से बचाते हैं। इन दोनों को साथ में लेने से शरीर को कई तरह के फायदे मिल सकते हैं। ये दोनों ही मिलकर शरीर के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकते हैं।

वजन घटाने में मददगार – हींग और शहद मिलकर वजन घटाने के लिए काफी मददगार हैं। हींग मेटाबोलिज्म को सही करता है तो वहीं शहद में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स फैट बर्न करने में मदद करते हैं। इसके लिए आप एक ग्लास गर्म पानी में एक चम्मच शहद और थोड़ा सा हींग डालकर सुबह खाली पेट ले सकते हैं।

ब्लोटिंग से राहत – कई बार ज्यादा तैलीय या फिर बासी खाना खाने के कारण पेट में कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं। ब्लोटिंग या पेट फूलने की समस्या भी इन्हीं में से एक है। ऐसे में आप हींग और शहद को मिलाकर खा सकते हैं क्योंकि ये दोनों ही एंटी-इंफ्लेमेट्री गुणों से भरपूर हैं जो इस समस्या से राहत दिला सकते हैं।एसिडिटी से पाएं छुटकारा – एसिडिटी एक बेहद आम समस्या है जिसका सामना लगभग हर व्यक्ति से होता है। इससे छुटकारा पाने के लिए हींग को तवे पर भून लें और फिर इसमें शहद मिलाकर खा लें। ऐसा करने से एसिडिटी की समस्या से राहत मिलेगी।