फिर US में शुरू हुआ यह गंदा खेल … सड़कों पर उतरे लोग

एलेंटाउन पुलिस ने इस संबंध में एक लंबा वीडियो जारी किया है, जिसमें अधिकारी ने उस व्यक्ति को नियंत्रित करने के लिए उसके सिर और गर्दन पर दो बार अपने घुटने को पकड़े हुए दिखाया है। यह घटना अस्पताल के आपातकालीन प्रवेश द्वार से कुछ कदम की दूरी पर हुई। पुलिस ने सोमवार देर रात जारी एक बयान में कहा कि ऐसा प्रतीत हुआ कि “व्यक्ति एक चिकित्सा या मानसिक स्वास्थ्य समस्या से पीड़ित था या ड्रग्स और शराब के नशे में था।”

अधिकारों की वकालत करने वाले समूह मेक द रोड पेन्सिलवेनिया की मेगन लेरेना ने कहा, “इन पुलिस अधिकारियों को उन्हें नियंत्रण में नहीं रखना चाहिए था लेकिन उन्हें मदद की ज़रूरत थी।” इस संबंध में, पुलिस ने एक आंतरिक जांच शुरू की है।

कुछ हफ़्ते पहले मिनियापोलिस में एक श्वेत व्यक्ति ने जॉर्ज फ्लॉयड की गर्दन पर एक सफेद पुलिसकर्मी द्वारा कई मिनटों के लिए घुटने रखे थे, जिसके बाद उसकी मौत हो गई। इस घटना के बाद दुनिया भर में व्यापक प्रदर्शन हुए।

पेंसिल्वेनिया के एक अस्पताल के बाहर एक व्यक्ति की गर्दन पर नियंत्रण रखने की कोशिश कर रहे एक पुलिस अधिकारी का वीडियो सोशल मीडिया पर सामने आने के बाद, प्रदर्शनकारियों ने पुलिस की बर्बरता पर रोष व्यक्त किया और मांगे गए मामले में जिम्मेदारी तय की।

कार्यकर्ताओं का कहना है कि पुलिस अधिकारी ने व्यक्ति को नियंत्रित करने के लिए अपने सिर और गर्दन पर घुटने रखकर पुलिस की नीति का उल्लंघन किया। पेंसिल्वेनिया में अमेरिकन सिविल लिबर्टीज एसोसिएशन ने इसे बल का अवैध उपयोग बताया है। अधिकारी की बर्खास्तगी और पुलिस को दी जाने वाली राशि को शिक्षा, मानसिक स्वास्थ्य और अन्य सामाजिक सेवाओं में खर्च करने की मांग को लेकर सैकड़ों लोगों ने सोमवार की रात को एलेनटाउन के व्यावसायिक क्षेत्र में मार्च किया।