यूपी की योगी सरकार बेघर परिवारों के लिए करने जा रही ये काम , 10 हजार से ज्यादा…

सरकार ऐसे लोगों को मकान बनाने के लिए ग्राम सभा की अनुपयोगी जमीन देती है, जिनके पास रहने के लिए घर नहीं है. इसके साथ ही सरकार भूमिहीन लोगों को खेती के लिए जमीन भी पट्टे पर देती है. मकान बनाने के लिए अधिकतम 1500 वर्ग फीट जमीन पट्टे पर दी जाती है. वहीं खेती के लिए अधिकतम 1.26 हेक्टेयर जमीन का पट्टा आवंटन हो सकता है.

सरकार मछली पालन के व्यवसाय से जुड़े लोगों को मत्स्य पालन के लिए तालाब का पट्टा देती है. इसके अलावा कुम्हारी कला से जुड़े लोगों को भी मिट्टी निकालने के लिए स्थल आवंटन करती है.

दरअसल, राजस्व परिषद ने ग्राम सभाओं की अनुपयोगी जमीन को भूमि सुधार कार्यक्रमों के तहत पट्टे पर आवंटित करने के लिए जिलावार लक्ष्य तय किया है. सभी जिलों के जिलाधिकारियों को इन लक्ष्यों को अमली जामा पहनाने का निर्देश दिया गया है.

बता दें, योगी सरकार ग्राम सभा की जमीनों और सार्वजनिक संपत्तियों को अवैध कब्जे से मुक्त कराने का अभियान चला रही है. इस दौरान मुक्त कराई गई भूमि भी गरीबों का आशियाने बनाने और उन्हें जीविका के साधन मुहैया कराने के काम आ रही है.

यूपी की योगी सरकार (Yogi government) इस साल 10 हजार 370 बेघर परिवारों को मकान के लिए ग्राम सभा की जमीन पट्टे पर देने की तैयारी कर रही है.

इसके साथ ही, सरकार का इरादा भूमिहीनों को खेती के लिए विभिन्न जिलों में कुल 543 हेक्टेयर भूमि पट्टे पर देने का है. इसके अलावा सरकार की मंशा यह भी है कि मत्स्य पालन के लिए गरीबों को 3 हजार हेक्टेयर क्षेत्रफल में फैले तालाब का पट्टा दे दिया जाए.