योगी सरकार ने जारी किया ये बड़ा आदेश , चार महीने तक और मिलेगा इन लोगो को मुफ्त में गेहूं और चावल

योगी सरकार ने अब अंत्योदय और पात्र गृहस्थी कार्ड धारकों को होली तक मुफ्त राशन वितरण जारी रखने का निर्देश दिए हैं। इससे सहारनपुर जिले के 5.84 लाख कार्ड धारकों को लाभ मिलेगा। अब गेहूं, चावल के साथ दाल, खाद्य तेल और नमक भी मिलेगा। पूर्ति विभाग ने वितरण को लेकर तैयारियां शुरू कर दी है।

जिले के 5.84 लाख पात्र गृहस्थी और अंत्योदय राशन कार्डधारकों को दिसंबर 2021 से मार्च 2022 तक मुफ्त दाल, खाद्य तेल और आयोडाइज्ड नमक दिया जाएगा। यह लाभ उन्हें प्रतिमाह दिए जाने वाले खाद्यान्न के साथ ही दिया जाएगा। पूर्ति विभाग को यह दाल, तेल और नमक भारतीय राष्ट्रीय कृषि सहकारी विपणन संघ लिमिटेड (नेफेड) की ओर से उपलब्ध कराया जाएगा।

जिला पूर्ति अधिकारी मनीष कुमार सिंह ने बताया कि शासन ने पात्र गृहस्थी और अंत्योदय राशन कार्ड धारकों को दिसंबर से मार्च तक प्रतिमाह प्रति राशन कार्ड एक किलोग्राम दाल, एक लीटर खाद्य तेल और एक किलोग्राम आयोडाइज्ड नमक मुफ्त वितरण कर आदेश दिया है।

मुजफ्फरपुर जिले में मुफ्त राशन लेने वाले आज भी उठाव कर सकेंगे। पहले यह तिथि 15 नवंबर तक ही निर्धारित थी। जिला आपूर्ति पदाधिकारी महमूद आलम ने बताया कि विभाग ने अक्टूबर का राशन लेने की तिथि 18 नवंबर कर दी है।

वैसे मंगलवार तक जिले में 90 फीसदी लाभुक राशन ले चुके थे। बताया कि जब से ई-पॉश मशीन से लाभुक को राशन मिलना शुरू हुआ है, तब से लाभुकों की ओर से शिकायत कम मिल रही है।

उन्होंने बताया कि अब लाभुक अपने अधिकार को जानने लगे हैं। जो विक्रेता उनको राशन देने में आनाकानी करते हैं, लाभुक दूसरे विक्रेता के पास जाकर राशन का उठाव कर ले रहे हैं। जिले में कुल 9.19 लाख लाभुक हैं, जिनमें से अक्टूबर का राशन 8.32 लाख लाभुक उठा चुके हैं।