योगी सरकार ने लागू किया ये नया नियम , सुबह 10 बजे से दोपहर बाद 3 बजे तक…

यूपी बोर्ड के सचिव ने सभी संयुक्त शिक्षा निदेशकों को लेटर लिखकर 21 दिसंबर दोपहर 2 बजे तक संस्तुति और मंतव्य समेत आख्यान देने को कहा था। आवासीय विद्यालयों में जवाहर नवोदस विद्यालय, सैनिक स्कूल, आश्रम पद्धति राजकीय विद्यालय आदि शामिल हैं।

 

इससे पूर्व भी सचिव ने 6 से 8 तक के स्कूल खोलने के प्रकरण में रिपोर्ट मांगी थी, किंतु पैरेंट्स ने बच्चों को स्कूल भेजने से मना कर दिया था।

जानकारी के मुताबिक 19 अक्टूबर से माध्यमिक विद्यालयों में कक्षा नौंवी से बाहरवीं क्लास के विद्यार्थियों की पढ़ाई शुरू करने का आदेश दिया गया था।

इसके बाद 23 नवंबर से विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों में स्नातक स्तर की पढ़ाई शुरू करने का आदेश जारी कर दिया था। इससे पहले राज्य में विभिन्न बोर्ड से संचालित नौंवी से बाहरवीं क्लास तक के आवासीय विद्यालय एवं कक्षा 6 से 8 तक के स्कूलों के संयुक्त शिक्षा निदेशकों से रिपोर्ट मांगी गई थी।

राज्य में शिक्षा विभाग ने स्‍कूलों को लेकर नया आदेश जारी किया है। इससे प्रदेश के लाखों छात्र प्रभावित होंगे। नया आदेश नौंवी से बाहरवीं क्लास तक के छात्रों और टीचर्स पर लागू होगा।

बदले प्रावधानों के अंतर्गत स्‍कूलों में नौंवी से बाहरवीं क्लास तक की पढ़ाई अब एक ही पाली में होगी। राज्य में ये सभी बोर्ड के स्‍कूलों पर लागू होगा। इसके अलावा स्‍कूल सुबह 10 बजे से दोपहर बाद 3 बजे तक ही खुले रहेंगे। ज्ञात करा दें कि राज्य में अभी तक 9वीं से 12वीं तक की कक्षाएं दो पालियों में लग रही थीं।