भारत और चीन के बीच बिगड़े हालात, आज रात उठ सकता ये…, सरकार ने कहा…

चीनी सेना की इस घुसपैठ के बाद हालात काफी नाजुक बताए जा रहे हैं. चर्चा लिमिटेड वॉर की भी होने लगी है. इस वीडियो में समझें क्या है लिमिटेड वॉर और कैसे चीन को भारत ने दिया चीन को जवाब.

गलवान के बाद लद्दाख में एक बार फिर चीन ने हरकत की है. चीनी सैनिकों ने सीमा पर यथास्थिति को बिगाड़ने की कोशिश की है. जिसके चलते पैंगॉन्ग झील इलाके में भारतीय सैनिकों और चीनी सैनिकों के बीच 29-30 अगस्त की रात झड़प हुई है.

चीन के  मुताबिक़ चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने कहा है कि चीन की सेना वास्तविक नियंत्रण रेखा का सख़्ती से पालन करती है और चीन की सेना ने कभी भी इस रेखा को पार नहीं किया है. दोनों देशों की सेना इस मु्द्दे पर संपर्क में हैं.

भारतीय सेना के अनुसार यह झड़प 29-30 अगस्त की रात हुई है. सेना ने कहा है कि चीनी पीपल्स लिबरेशन आर्मी यानी पीएलए ने सीमा पर यथास्थिति बदलने की कोशिश की लेकिन सतर्क भारतीय सैनिकों ने ऐसा नहीं होने दिया.

इस बयान के मुताबिक़, ”भारतीय सैनिकों ने पंन्गोंग त्सो लेक में चीनी सैनिकों के उकसाऊ क़दम को रोक दिया है. भारतीय सेना संवाद के ज़रिए शांति बहाल करने का पक्षधर है लेकिन इसके साथ ही अपने इलाक़े की अखंडता की सुरक्षा के लिए भी प्रतिबद्ध है. पूरे विवाद पर ब्रिगेड कमांडर स्तर पर बैठक जारी है.”

भारत सरकार ने सोमवार को कहा कि चीन के सैनिकों ने पूर्वी लद्दाख में सीमा पर बनी सहमति का उल्लंघन किया है. सरकार ने कहा है कि चीनी सैनिकों ने उकसाऊ क़दम उठाते हुए सरहद पर यथास्थिति बदलने की कोशिश की लेकिन भारतीय सैनिकों ने उन्हें रोक दिया.