दुनिया स्वास्थ्य संगठन की चेतावनी, कोरोना उपचार के लिए खतरनाक है यह दवा..फिर भी…

WHO केनिदेशक टेड्रॉस एडहॉनम गीब्रिएयसुस (Tedros Adhanom Ghebreyesus) ने सोमवार को बोला कि जिन दवाओं से बैक्टीरिया से पैदा होने वाले रोगों का उपचार हो रहा है. उनके प्रति बैक्टीरिया की प्रतिरोधक शक्ति बढ़ रही है. कोविड-19 महामारी के मुद्दे में एंटीबायोटिक्स का प्रयोग बेहद अधिक मात्रा में हो रहा है. इसके नतीजा ये होगा कि धीरे-धीरे बैक्टीरिया इन दवाओं के प्रति व ताकतवर हो जाएंगे.

ये भविष्य के लिए बहुत ज्यादा खतरनाक साबित होने कि सम्भावना है. इसके चलते होने वाली बीमारियां विकराल रूप लेंगी व इससे अधिक मौतें हो सकती हैं. इसकी वजह से कोरोना से अधिक मौतें अन्य बीमारियों से हो सकती हैं.

दुनिया स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने एक चेतावनी दी है कि अगर कोरोना के उपचार के लिए अधिक एंटिबायोटिक ( Antibiotics) दवा का प्रयोग होता है तो ये खतरनाक सिद्ध होगा.

एंटीबायोटिक्स की खोज से पहले टीबी, निमोनिया व कॉलरा जैसी बीमारियों से पहले हर वर्ष हजारों मौतें हुआ करती थीं. निमोनिया के कारण फेफड़ों में इन्फेक्शन होता है. इससे बचने के लिए एंटीबायोटिक का इस्तेमाल किया जाता है.

गौरतलब है कि सभी बैक्टीरिया नुकसान नहीं करते हैं. इनमें से कुछ स्वास्थ्य के लिए बेहतर साबित होते हैं. वहीं बीमारी पैदा करने वाले बैक्टीरिया में विषैले तत्व होते हैं.