नगर के सबसे भव्य महोत्सव का रूप ले चुके विश्वविख्यात देव दीपावली, बुक हो गए सारे होटल और लॉज

दुनिया की सबसे प्राचीन नगरी काशी एक बार फिर आयोजक बनने जा रही है कार्तिक पूर्णिमा के दिन मनाए जाने वाले सबसे बड़े ज्योति उत्सव देव दीपावली की। 19 नवंबर, इस दिन शहर बनारस के 84 गंगा घाटों की मेखला जगमगा उठेंगी लाखों दीपकों की झिलमिल से। इसके साक्षी बनने के लिए पूरी दुनियां से लोग यहां जुटेंगे। आकर्षण का आलम यह कि अभी से नगर के सारे होटल और लॉज उस दिन के लिए बुक हो गए हैं। इतना ही नहीं देवदीपावली के लिए बजड़े और नाव की तो बात आप भूल ही जाइए, एक डोंगी तक मिलना अब मुश्किल है। रोशनी के इस महाउत्सव में भागीदारी की उत्कंठा इस कदर कि लोगों ने 2.50 लाख रुपये तक अग्रिम अदा करते हुए अपने लिए बुक करवा लिए हैं बजड़े। मंझोली और छोटी नौकाओं की भी बुकिंग हो चुकी है।

नगर के सबसे भव्य महोत्सव का रूप ले चुके विश्वविख्यात देव दीपावली की तैयारी सभी घाटों पर तैयारी तेजी से चल रही है। आयोजन समितियों की ओर से घाटों की सफाई, रंगाई हो रही है। शहर के ज्यादातर होटल, लॉज, गेस्ट हाउस बुक हो चुके हैं। इस महाउत्सव में करीब 10 से 12 लाख लोग जुटेंगे जिसे देखते हुए गंगा के लगभग साढ़े सात किलोमीटर तक पसरे अर्धचंद्राकार तट पर सुरक्षा के प्रशासनिक इंतजाम का प्लान चॉकआउट किया जा रहा है।

काशी में छोटे-बड़े होटल व लॉज

मध्यम :150

छोटे : 225

लॉज : 140

गेस्ट हाउस : 95

होटल से गेस्ट हाउस तक बुक

देव दीपावली अब अंतरराष्ट्रीय ख्याति अर्जित कर चुकी है। शहर में छोटे-बड़े होटल, लॉज व गेस्ट हाउसों की संख्या करीब छह सौ है। अब तक करीब 95 फीसद कमरों की बुकिंग हो चुकी है।

-अरुप भट्टाचार्य, प्रमुख होटल उद्यमी।

95 फीसद नावें हो चुकी हैं बुक

नाव-बजड़े की बुकिंग को लेकर होड़ है, हालांकि 95 फीसद नावें बुक हो चुकी हैं। यहां छोटे-बड़े बजड़े, नाव व स्टीमरों की संख्या करीब 1725 हैं। देव दीपावली पर चुनार, मीरजापुर, कैथी, सरायमोहना से भी नावें आती हैं। इस बार देव दीपावली पर बड़े बजड़े की बुकिंग 2.50 लाख में तो मझौली 1.50 लाख और छोटे बजड़े की बुकिंग 80 हजार से 1.10 लाख रुपये में की गई है। बड़ी नाव 20 से 25 हजार तो मझौली 15 हजार और छोटी नाव 5 से 10 हजार रुपये में बुक की गई है। अब जो कुछ नावें बची भी हैं, उनकी बुकिंग कीमत आसमान पर है।

-सुभाष साहनी, महामंत्री, उप्र मल्लाह एसोसिएशन।

इन जगहों से आएंगे मेहमान

अमेरिका, चाइना, फ्रांस, जापान, सिंगापुर, थाइलैंड, रशिया, इटली, नेपाल, कोरिया, ब्रिटेन, जर्मनी, स्पेन के अलावा देश के दक्षिण भारत, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, राजस्थान से भी बड़ी संख्या में पर्यटक आ रहे हैं।