Friday , September 25 2020 15:21
Breaking News

कोरोना वैक्सीन को लेकर अमेरिका ने किया ये काम, मुश्किलें में पड़ी पूरी दुनिया…

ज्ञात करा दें कि यूएस अकेले ही वैक्सीन तैयार करने पर तेजी से कार्य कर रहा है। वहीं, अमेरिका के व्हाइट हाउस के एक प्रवक्ता ने कहा कि यूएसए कोविड-19 महामारी को हराने के लिए अपने इंटरनेशनल साझेदारों के साथ तो काम करेगा, लेकिन भ्रष्ट विश्व स्वास्थ्य संगठन और चीन के प्रभाव में काम करने वाले ग्रुप का हिस्सा नहीं होगा।

 

बीते माह WHO ने कहा था कि 170 देश कोवैक्स के साथ जुड़ने के लिए चर्चा कर रहे हैं। कोवैक्स का एक उद्देश्य ये भी है कि एक बार वैक्सीन तैयार हो जाए तो बहुत से मुल्कों के बीच समान रूप से उसका वितरण किया जा सके।

यूएसए ने बताया कि कि वह कोवैक्स का इसलिए हिस्सा नहीं होगा क्योंकि इसका सह नेतृत्व WHO कर रहा है। हालांकि, Coalition for Epidemic Preparedness Innovations और Gavi के साथ मिलकर WHO ने कोवैक्स का गठन किया है। कोवैक्स से जुड़ने के लिए 31 अगस्त की अवधि रखी गई थी।

हवा की रफ्तार से कोविड-19 महामारी की वैक्सीन तैयार करने, उत्पादन करने एवं बांटने के उद्देश्य से तैयार किए गए ग्लोबल संगठनों के साथ आने से अमेरिका ने मना कर दिया है।

WHO के सह नेतृत्व में ग्लोबल एक्सेस फैसिलिटी (Covax) तैयार की गई है, ताकि बहुत से देश कोविड-19 महामारी की वैक्सीन को लेकर एक दूसरे के साथ जुड़ सकें और सभी को जल्दी वैक्सीन मिले।

 

 

 

Share & Get Rs.
error: Content is protected !!