सुलेमानी के मारे जाने के बाद पाकिस्तान ने किया ऐसा काम, अमेरिका ने कहा तुम…

ईराक में अमेरिकी एयर स्ट्राइक में ईरानी बाहुबली जनरल कासिम सुलेमानी के मारे जाने के बाद तनाव बढ़ता जा रहा है। अफगानिस्तान के बाद अब पाकिस्तान ने कहा कि वह अपनी सरज़मी का प्रयोग किसी के विरू़द्ध कार्रवाई की की आज्ञा नहीं देगा।

 

खबर के मुताबिक, सैन्य प्रवक्ता मेजर जनरल आसिफ गफूर ने अपने बयान में बताया कि किसी के भी विरू़द्ध हम अपनी सरज़मी का प्रयोग होने नहीं देंगे।

पाकिस्तानी पीएम का हवाला देते हुए मेजर जनरल ने बताया कि पाक किसी का और किसी के लिए पक्षकारी नहीं करेगा। इससे पहले अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने शुक्रवार को बताया था कि अमेरिका और अफगानिस्तान के बीच 2014 में हुए सुरक्षा समझौते के मुताबिक, अफगान किसी देश के विरू़द्ध अपनी सरजमी का प्रयोग होने नहीं देगा। इसके बाद पाक सैन्य प्रवक्ता का यह बयान आया है।

पाकिस्तान और अफगानिस्तान की सरहद ईरान से लगती है, इसने ईराक में अमेरिकी हमले में उच्च सैन्य कमांडर के मारे जाने का बदला लेने का संकल्प लिया है। अमेरिकी प्रेसिडेंट डोनाल्ड ट्रम्प ने ईरान को धमकी दी है कि उन्होंने देश में 52 संभावित जगहों की पहचान की है।

ट्रम्प ने कहा कि सुलेमानी की हत्या का बदला लेने के लिए ईरान यदि उनके देश पर हमला करता है तो उनका देश अभी-तक का सबसे घातक हमला इस इस्लामिक देश पर करेगा। एक सवाल के उत्तर में गफूर ने क्षेत्र में जारी तनाव पर चिंता जताते हुए कहा कि ईरान के जनरल के मारे जाने के बाद क्षेत्रीय स्थिति में बदलाव आया है और पाकिस्तान शांति व्यवस्था में सहायता करने में अपनी भूमिका निभाएगा।