भारत के लिए अमेरिका ने किया ये काम, जानकर लोग हुए हैरान

भारत में अमेरिका के राजदूत केनेथ जस्टर ने कहा कि इस अतिरिक्त सहायता राशि से कोविड-19 के खिलाफ जंग में भारत को सहायता मिलेगी और यह भारत और अमेरिका के बीच साझेदारी एक महत्वपूर्ण उदाहरण है।

 

अंतरराष्ट्रीय विकास के लिए अमेरिकी एजेंसी (यूएसआईडी) वैश्विक स्तर की मुख्य सहायता एजेंसियों में से एक है। अभी तक यूएसएआईडी कोविड-19 से निपटने के लिए भारत को 59 लाख अमेरिकी डॉलर की सहायता दे चुका है।

अमेरिका ने भारत के अलावा 64 अन्य देशों को 13 अरब रुपये की मदद देने का ऐलान किया है। ये वहां देश हैं जहां कोरोना वायरस तेजी से फैल रहा है।

अमेरिका की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि ये राशि भारत को लैब सहित दूसरी मेडिकल सुविधाओं को ठीक करने के लिए दिया गया है। भारत के अलावा श्रीलंका, नेपाल, बांग्लादेश और अफगानिस्तान को आर्थिक मदद का ऐलान किया गया है।

अमेरिकी सरकार ने अपनी सहायता एजेंसी यूएसएआईडी के द्वारा भारत को कोरोना महामारी से लड़ने के लिए अतिरिक्त 30 लाख अमेरिकी डॉलर की सहायता राशि देने की घोषणा की है।

इसके पहले छह अप्रैल को यूएसएआईडी ने कोरोना के खिलाफ लड़ाई में 29 लाख अमेरिकी डॉलर की सहायता देने की घोषणा की थी। कोरोना संकट के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप दुनिया के दूसरे देशों के लिए मदद का हाथ लगातार आगे बढ़ा रहे हैं।