किसानो के लिए सरकार करने जा रही ये काम , अगले महीने…

कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों का आंदोलन तेज है। आज पूरे देश में बसंत पंचमी मनाई जा रही है। इस बीच, किसान दिल्ली में डटे हुए है, लेकिन इस बार बसंत पंचमी के अवसर पर, गाजीपुर सीमा पर कृषि कानूनों का विरोध कर रहे किसानों ने हवन और पूजा की।

 

भारतीय किसान यूनियन के एक नेता ने कहा, “आज सभी किसान माँ सरस्वती की पूजा कर रहे हैं। किसान इस बार भी होली यहीं पर मनाएंगे। , इसलिए तैयारिया चल रही है।

इस स्कीम में रजिस्ट्रेशन कराना काफी आसान है. आप ऑनलाइन घर बैठे ये प्रोसेस पूरा कर सकते हैं. इसके अलावा आप पंचायत सचिव या पटवारी या स्थानीय कॉमन सर्विस सेंटर के जरिये इस योजना के लिए अप्लाई कर सकते हैं. इसके अलावा आप खुद भी इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.

2019 में शुरू हुई इस योजना में बीते कुछ समय में कुछ गड़बड़ियां पाई गईं, जिसे सरकार ने सुधारने का फैसला किया है. सरकार ने इस योजना में पारदर्शिता लाने के लिए यह कदम उठाया है. किसान सम्मान निधि योजना में नए रजिस्ट्रेशन कराने वाले किसानों को अब आवेदन फॉर्म में अपनी जमीन का प्लाट नंबर भी बताना होगा. हालांकि नए नियमों का प्रभाव योजना से जुड़े पुराने लाभार्थियों पर नहीं पड़ेगा.

पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi) के तहत केंद्र सरकार की ओर से देश के किसानों को हर साल 6000 रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है. सरकार, पीएम किसान योजना के तहत अब तक कुल 7 किस्त भेज चुकी है और जल्द ही 8वीं किस्त भेजने की तैयारी में है.

बता दें कि इस योजना की पुरानी व्यवस्था में सरकार कुछ बदलाव करने जा रही है. अब पीएम किसान सम्मान स्कीम का लाभ अब उन्हीं किसानों को मिलेगा जिनके नाम पर खेत होगा. यानी कि पहले की तरह पुश्तैनी जमीन में हिस्सेदारी रखने वालों को अब इस योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा. अगर आपके नाम पर भी खेत है .

तो तुरंत ये काम कर लें, वरना आपकी अगली किस्त अटक सकती है. पीएम किसान स्कीम के तहत हर साल मोदी सरकार किसानों को 6000 रुपये 2000 2000 की तीन किस्तों में देती है.

इसके तहत हर साल की पहली किस्त एक अप्रैल से 31 जुलाई, दूसरी किस्त एक अगस्त से 30 नवंबर और तीसरी किस्त एक दिसंबर से 31 मार्च के बीच आती है.