World Health Organization leaders at a press briefing on COVID-19, held on March 6 at WHO headquarters in Geneva. Here's a look at its history, its mission and its role in the current crisis.

WHO ने दी ये बड़ी चेतावनी, कहा 2 हफ़्तों में होगा…

WHO का मानना है कि चीन ने फ़िलहाल मामले को अच्छे से संभाला हुआ है लेकिन इस मामले में अतिरिक्त सतर्कता बरतने की ज़रूरत है. WHO के इमरजेंसी चीफ डॉक्टर माइकल रेयान ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र हेल्थ एजेंसी भी बीजिंग में संक्रमण फैलने के मुद्दे पर लगातार चीन के संपर्क में हैं. अगर चीन को किसी भी मदद की ज़रुरत पड़ेगी तो WHO की टीम भी भेजी जा सकती है.

 

WHO चीफ टेडरॉस एडहॉम ने कहा कि 50 दिन बाद चीन में एक बार फिर स्थिति ख़राब नज़र आ रही है. उन्होंने कहा कि बीजिंग में मिला क्लस्टर काफी खतरनाक मसला है और इस पर वक़्त रहते नियंत्रण करना होगा.

टेडरॉस ने कहा कि दुनिया में कोरोना संक्रमण के जो नए मामले सामने आ रहे हैं, उनमें से 80% से ज्यादा केस सिर्फ 10 देशों से आ रहे हैं. सबसे ज्यादा केस ब्राजील, अमेरिका, भारत, रूस, पेरू, चिली, पाकिस्तान और सऊदी अरब से सामने आ रहे हैं.

विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization- WHO) ने चेतावनी जारी की है कि एशिया, दक्षिण अमेरिका और मिडिल ईस्ट के देशों में कोरोना संक्रमण का कहर जारी रहेगा.

WHO की चेतावनी में कहा गया है कि बीते दो हफ्तों तक रोजाना एक लाख से ज्यादा नए केस सामने आए और अभी और 15 दिन तक ये सिलसिला जारी रह सकता है. WHO ने चीन के लिए अलर्ट जारी करते हुए कहा है कि बीजिंग में मिले नए केस गंभीर मामला है और इससे जल्द निपटना होगा.