WHO ने महिलाओ को दी ये बड़ी चेतावनी, कहा पुरुष भी हो जाए सावधान

संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनीसेफ) की कार्यकारी निदेशक हैनरिटा फोर के अनुसार इससे बचने के लिए बेहतर निगरानी, प्रसव पूर्व अच्छी देखभाल व सुरक्षित प्रसव के लिए पेशेवर डॉक्टर की आवश्यकता होगी. तभी ऐसे मामलों को रोका जा सकता है.

 

दरअसल गर्भाधान के 28 सप्ताह या उसके बाद मृत शिशु के पैदा होने या प्रसव के दौरान शिशु की मृत्यु को ‘स्टिलबर्थ’ कहते हैं. संयुक्त राष्ट्र स्वास्थ्य एजेंसी का बोलना है कि बीते वर्ष अफ्रीका अथवा दक्षिण एशिया में चार जन्म में से तीन ‘स्टिलबर्थ’ के थे.

WHO ने गुरुवार को एक रिपोर्ट में यह चौकाने वाला खुलासा किया है. इसके अनुसार प्रत्येक साल करीब 20 लाख शिशु मृत पैदा (स्टिलबर्थ) होते हैं. ये मुद्दे अधिकांश विकासशील राष्ट्रों से हैं.

WHO की एक रिपोर्ट के अनुसार कोविड-19 महामारी बढ़ी तो हर 16 सेकेंड में एक मृत बच्चा जन्म लेगा. इससे हर वर्ष 20 लाख से भी ज्यादा ‘स्टिलबर्थ’ के मुद्दे सामने आएंगे. ज्यादातर मुद्दे विकासशील राष्ट्रों से जुड़े होंगे.

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO), संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (Unicef) व उनके सहयोगी संगठनों ने चेतावनी दी है कि महामारी के कारण गर्भवती स्त्रियों व उनके गर्भ के लिए खतरा पहले से बढ़ गया है.

कोरोना वायस (Coronavirus) से बचाव को लेकर विश्वभर में वैक्सीन की खोज हो रही है. वर्ष के अंत तक वैक्सीन के सामने आने की खबरें आ रही हैं.

मगर इस दौरान कोविड-19 (Covid-19) से होने वाली दिक्कतों का सामना आम नागरिक को करना पड़ सकता है. खासकर विकासशील राष्ट्रों में ये समस्या गंभीर हो सकती है.